Aadhaar Card: घर बैठे 10 मिनट में अपडेट करें नाम, पता और DoB, जानिए बेहद आसान स्टेप्स में

आधार कार्ड आज हमारा सबसे महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट बन चुका है. सभी जरूरी कामों में आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ती है. इसके साथ ही आधार में दी गई जानकारियों को आपके बाकी दस्तावेजों में दी गई जानकारी से मेल खाना जरूरी है.

Aadhaar Card: घर बैठे 10 मिनट में अपडेट करें नाम, पता और DoB, जानिए बेहद आसान स्टेप्स में
सांकेतिक तस्वीर.

नई दिल्ली: आधार कार्ड आज हमारा सबसे महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट बन चुका है. सभी जरूरी कामों में आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ती है. इसके साथ ही आधार में दी गई जानकारियों को आपके बाकी दस्तावेजों में दी गई जानकारी से मेल खाना जरूरी है. अगर आपकी जानकारी मेल नहीं खाती तो आपको परेशानियां उठानी पड़ सकती है.

Aadhar Card बनवाने में ना करें गलती, सिर्फ इतने बार ही बदल सकते हैं नाम

ऐसे में आप अपने आधार कार्ड को अपडेट करना चाहते हैं या फिर उसमें नाम, पता, मोबाइल नंबर जैसी जानकारियां बदलना चाहते हैं, तो आप घर बैठे आसानी से ऐसा कर सकते हैं. इसके लिए आपको आधार केंद्र जाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कैसे? 

Pan Card Link With Aadhar: घर बैठे आसानी से आधार से लिंक कर सकते हैं पैन कार्ड, बस करना है ये काम

दरअसल, UIDAI (The Unique Identification Authority of India) द्वारा दी गई सुविधा के अनुसार घर से ही आधार में कई बदलाव किए जा सकते हैं. हालांकि, अभी भी कुछ बदलाव और सुविधाएं ऐसी हैं, जिनके लिए आपको आधार कार्ड केंद्र पर जाना पड़ेगा.

आधार में क्या-क्या बदलाव कर सकते हैं?
आपको बता दें कि अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर आधार कार्ड में आप अपना नाम, पता, DoB, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, और भाषा को ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं. इसके अलावा परिवार/अभिभावक के डिटेल या बायोमेट्रिक अपडेट जैसे बाकी काम के लिए आपको आधार सेवा केंद्र पर जाना होगा. 

PM Awas Yojana: जानें- पीएम आवास योजना के लिए कैसे करें आवेदन

रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर है अनिवार्य
गौरतलब यह सुविधा सिर्फ उन्हीं लोगों के लिए है, जिन्होंने अपना वैध मोबाइल नंबर आधार कार्ड के साथ रजिस्टर किया है. चूंकि यह प्रक्रिया ऑनलाइन है, इसके लिए OTP की जरूरत पड़ेगी, जो आधार के साथ जुड़ा हुआ है. इस वजह से आधार में अपडेट कराने के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर अनिवार्य है.

साल 2021 का पूरा कैलेंडर, जानिए प्रमुख व्रत और त्योहार  

फॉलो करें ये स्टेप्स:
1. सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट uidai.gov.in पर जाना होगा.
2. यहां आपको ‘MY Aadhaar’ सेक्शन में जाकर ‘Update Your Aadhaar’ पर जाना होगा.
3. इसके बाद ‘Update your Demographics Data Online’ पर क्लिक करना होगा.
4.  यहां क्लिक करते ही आप UIDAI की सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट ssup.uidai.gov.in पर पहुंच जाएंगे.
5. इसके अलावा आप डायरेक्ट https://ssup.uidai.gov.in/ssup/ पर भी विजिट कर सकते हैं.
6. अब यहां आप ‘प्रोसीड टू अपडेट आधार’ पर क्लिक करें.
7. नए खुले पेज पर 12 डिजिट के आधार नंबर से लॉग-इन करना होगा
8. इसके बाद स्क्रीन पर दिया गया कैप्चा फिल करें और Send OTP पर क्लिक करें. जिसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी पहुंच जाएगा.
9.  रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को निर्धारित स्पेस में डालकर सबमिट करें.
10.  अब नए खुले पेज पर आपको दो ऑप्शन मिलेंगे. सपोर्टिंग डॉक्युमेंट प्रूफ के साथ एड्रेस समेत डेमोग्राफिक डिटेल्स का अपडेशन और  एड्रेस वैलिडेशन लेटर के जरिए एड्रेस अपडेट
11. नाम, जन्मतिथि, लिंग, पते में से किसी को डॉक्युमेंट प्रूफ के साथ अपडेट करने के लिए ‘अपडेट डेमोग्राफिक्स डेटा’ पर क्लिक करना होगा.
12. इसके बाद आपको जिस डिटेल को अपडेट करना है, उसका चुनाव करना होगा. 
13. सारे डीटेल्स फीड करने के बाद आपके नंबर पर एक वेरिफिकेशन ओटीपी आयेगा और उसे आपको वेरीफाई करना होगा. इसके बाद सेव चेंज कर देना है.

ध्यान रखें कि नाम को अपडेट करने के लिए आपके पास एक आईडी प्रूफ होना चाहिए. आईडी प्रूफ के तौर पर आप पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड या राशन कार्ड अपलोड कर सकते हैं.

VIDEO: ऊंट को पेड़ से बांधना पड़ा भारी, शख्स को गुस्से में उठाकर फेंका

बीच में बंद हो गई थी यह सुविधा
गौरतलब है कि बीच में आप सिर्फ एड्रेस को ही अपडेट कर सकते थे. इसके अलावा कोई भी डिटेल्स अपडेट करने के लिए सेंटर पर जाना पड़ता था. यानी आप घर बैठे कोई अपडेशन नहीं कर सकते थे, लेकिन अब यह सुविधा फिर से शुरू हो गई है.

Viral Video: दो बच्चों ने अनोखे अंदाज में चलाई साइकिल, देखकर रह जाएंगे हैरान

WATCH LIVE TV