केदारनाथ धाम का VIDEO पोस्ट कर विवादों में घिरीं YouTuber रिवा मावी, जानिए पूरा मामला
Advertisement

केदारनाथ धाम का VIDEO पोस्ट कर विवादों में घिरीं YouTuber रिवा मावी, जानिए पूरा मामला

रिया मावी वीडियो में केदारनाथ मंदिर के अंदर व्यवस्था ठीक नहीं होने का आरोप लगाती हैं. वह कहती हैं कि मंदिर में पुजारी बिना दान-दक्षिणा के टीका नहीं लगाते और आरती के लिए मोटे पैसे वसूलते हैं. 

यूट्यूबर रिया मावी (L).

रुद्रप्रयाग: यूट्यूबर रीया मावी की ओर से सोशल मीडिया पर केदारनाथ मंदिर प्रशासन को लेकर लगाए गए कुछ आरोपों के बाद तीर्थ पुरोहित समाज में आक्रोश व्याप्त है. तीर्थ पुरोहितों ने ऊखीमठ थाने में तहरीर देते हुए रीया मावी के साथ ही उनकी दो महिला मित्रों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की है.

दरअसल, पिछले वर्ष यूट्यूबर रीया मावी केदारनाथ भगवान के दर्शन के लिए गई थीं.  उन्होंने केदारनाथ घाटी की भौगोलिक परिस्थितियों के साथ ही मंदिर में होने वाली पूजा को लेकर एक वीडियो बनाया था. रीया मावी ने बीते 13 मई को इस वीडियो को अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया.

श्रमिकों की वापसी के लिए CM योगी का प्लान, रोजगार के बाद अब किया ये ऐलान

करीब 15 मिनट के इस वीडियो के आखिर में रिया मावी और उनकी दो सहेलियां केदारनाथ मंदिर के दर्शन का अपना अनुभव बताती हैं. रिया मावी वीडियो में केदारनाथ मंदिर के अंदर व्यवस्था ठीक नहीं होने का आरोप लगाती हैं. वह कहती हैं कि मंदिर में पुजारी बिना दान-दक्षिणा के टीका नहीं लगाते और आरती के लिए मोटे पैसे वसूलते हैं. 

इस वीडियो की शुरुआत में रिया मावी केदारनाथ धाम की यात्रा के दौरान एक होटल में ठहरने के अपने अनुभवों के बारे में बताती हैं. वह कहती हैं कि होटल में अच्छी सुविधा नहीं थी. रिया मावी की ओर से अपने इस वीडियो में केदानाथ मंदिर में आरती के लिए पैसे वसूलने और पुजारियों द्वारा बिना दान-दक्षिणा के टीका नहीं लगाने के आरोपों पर विवाद शुरू हो गया है.

Lockdown 4: कानपुर में विधायक ने उड़ाईं सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां, मास्क भी भूले

वीडियो देखने के बाद तीर्थ पुरोहित समाज में आक्रोश व्याप्त है. तीर्थ पुरोहितों का कहना है कि यूट्यूबर रिया मावी और उनकी साथियों ने वीडियो में केदारनाथ धाम को लेकर गलत बातें कही हैं. यह केदारनाथ धाम की आस्था को ठेस पहुंचाने जैसा है. केदारनाथ धाम से करोड़ों हिन्दुओं की आस्था जुड़ी हुई है और हर साल लाखों की संख्या में भक्त इस तीर्थधाम में पहुंचते हैं.

केदारसभा के उपमंत्री राजकुमार तिवारी ने रिया मावी और उनकी सहेलियों पर केदारनाथ के बारे में भ्रामक तथ्य सोशल मीडिया पर पोस्ट करने का आरोप लगाते हुए थाना ऊखीमठ में तहरीर दी. तहरीर में उन्होंने कहा है कि रिया सोशल मीडिया पर करोड़ो हिन्दुओं के आस्था के केन्द्र केदारनाथ के बारे में मनगढ़ंत, तथ्यहीन और भ्रामक बातें प्रसारित कर रही हैं.

वाराणसी: रामनगर में गंगा में डूबकर पांच बच्चों की मौत, सभी नदी में गए थे नहाने

राजकुमार तिवारी ने आरोप लगाया है कि रिया मावी ने वीडियो में केदारनाथ की पूजा व्यवस्था से जुड़े तीर्थ पुरोहितों के संबंध में अपमानित और उनकी प्रतिष्ठा धूमिल करने वाली बातें कही हैं. इससे बाबा केदारनाथ के प्रति आस्था रखने वालों करोड़ों हिन्दुओं की भावनाओं को ठेस पहुंचा है. इस मामले में पुलिस उपाधीक्षक दीपक सिंह ने कहा कि जांच के बाद यूट्यूबर रिया मावी और उनकी सहेलियों के खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी.

WATCH LIVE TV

Trending news