बीजेपी सांसद वीरेंद्र सिंह की टिप्‍पणी पर लोकसभा में हंगामा, कांग्रेस-टीएमसी का वाकआऊट
Advertisement

बीजेपी सांसद वीरेंद्र सिंह की टिप्‍पणी पर लोकसभा में हंगामा, कांग्रेस-टीएमसी का वाकआऊट

भाजपा के एक सदस्य की ओर से बुधवार को लोकसभा में राहुल गांधी और ज्योतिरादित्य सिंधिया के बारे में की गई ‘आपत्तिजनक’ टिप्पणियों पर कार्रवाई की कांग्रेस सदस्यों की मांग को लेकर हुए हंगामे के कारण गुरुवार को सदन की कार्यवाही सुबह में बाधित हुई। आज सुबह कार्यवाही शुरू होने पर कांग्रेस सदस्यों ने भाजपा सांसद वीरेन्द्र सिंह के कल सदन में दिये गए बयान पर गहरी आपत्ति जताई और उनके खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की। वहीं, कांग्रेस के दो नेताओं के विरूद्ध विवादास्पद टिप्पणी करने वाले भाजपा सदस्य के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग को लेकर कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस ने आज लोकसभा से वाकआउट किया। गौर हो कि वीरेंद्र सिंह ने नेहरू परिवार को लेकर बयान दिया था।

बीजेपी सांसद वीरेंद्र सिंह की टिप्‍पणी पर लोकसभा में हंगामा, कांग्रेस-टीएमसी का वाकआऊट

नई दिल्ली : भाजपा के एक सदस्य की ओर से बुधवार को लोकसभा में राहुल गांधी और ज्योतिरादित्य सिंधिया के बारे में की गई ‘आपत्तिजनक’ टिप्पणियों पर कार्रवाई की कांग्रेस सदस्यों की मांग को लेकर हुए हंगामे के कारण गुरुवार को सदन की कार्यवाही सुबह में बाधित हुई। आज सुबह कार्यवाही शुरू होने पर कांग्रेस सदस्यों ने भाजपा सांसद वीरेन्द्र सिंह के कल सदन में दिये गए बयान पर गहरी आपत्ति जताई और उनके खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की। वहीं, कांग्रेस के दो नेताओं के विरूद्ध विवादास्पद टिप्पणी करने वाले भाजपा सदस्य के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग को लेकर कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस ने आज लोकसभा से वाकआउट किया। गौर हो कि वीरेंद्र सिंह ने नेहरू परिवार को लेकर बयान दिया था।

अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कहा कि सदन में जो कुछ हो रहा है, वह ठीक नहीं है। मैंने पहले भी कहा है कि किसी के खिलाफ निजी आक्षेप लगाना या बयान देना ठीक नहीं है। वीरेन्द्र सिंह ने जो बात कही, वह सही नहीं है और इसे सदन की कार्यवाही से निकाल दिया गया है। मैं सदस्य को इसके लिए चेतावनी दे रही हूं। लेकिन कांग्रेस सदस्य अपनी मांग पर कायम रहे और अध्यक्ष के आसन के समीप आकर नारेबाजी करने लगे।

सदन में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि कल भाजपा के सांसद ने बेहद आपत्तिजनक और अपमानजनक बयान दिया था। यह बयान दो वर्तमान सदस्यों और पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू, इंदिरा गांधी के बारे में था। यह अत्यंत निदनीय है और सदस्य पर कार्रवाई की जाए। इस मामले में संसदीय कार्य मंत्री जो सदन में मैजूद थे, वे उन्हें रोक सकते थे लेकिन ऐसा नहीं हुआ और सत्तापक्ष के सदस्य उत्साह बढ़ाते दिखे। खड़गे ने कहा कि बदले की सियासत का विरोध जारी रहेगा। वीरेंद्र सिंह माफी मांगें। उधर, नकवी ने कहा कि कांग्रेस अपने ही जाल में उलझती जा रही है।  

संसदीय कार्य मंत्री एम वेंकैया नायडू ने कहा कि मैं अंतिम व्यक्ति होउंगा जो किसी व्यक्ति के खिलाफ व्यक्तिगत आक्षेपों का समर्थन करूंगा। लेकिन कोई बात एकतरफा नहीं होगी। कांग्रेस के सदस्य आसन के समीप आते हैं, देश के प्रधानमंत्री के खिलाफ नारेबाजी करते हैं, प्रधानमंत्री को उनके सामने हिटलर कहते हैं, आध्यक्ष के आसन के पास आकर डिप्टी स्पीकर के सामने कागज फेंकते हैं, इस विषय पर दो मापदंड नहीं होना चाहिए।

इस बीच, कांग्रेस सदस्यों का हंगामा जारी रहा और वे बयान देने वाले भाजपा सांसद पर कार्रवाई करने की मांग पर अड़े रहे। तृणमूल सदस्य सुदीप बंदोपाध्याय ने कहा कि कल भाजपा सदस्य ने जो कुछ कहा, वह निंदनीय है और इस बारे में कड़ा दंड दिया जाए ताकि यह फिर नहीं दोहराया जा सके। सुमित्रा महाजन ने कहा कि सदस्य ने जो कुछ कहा, उसके लिए वह उन्हें चेतावनी दे रही हैं। हालांकि, कांग्रेस सदस्य का अध्यक्ष के आसन के समीप आकर नारेबाजी करना जारी रहा। व्यवस्था बनते नहीं देख सदन की कार्यवाही करीब 20 मिनट के लिए 11 बजकर 40 मिनट तक स्थगित कर दी गई।

इस दौरान सदन में कांग्रेस नेता सोनिया गांधी और राहुल गांधी मौजूद थे। राहुल गांधी को इस विषय पर अपनी पार्टी के नेता कमलनाथ के अलावा राजद से निष्कासित सदस्य राजेश रंजन और कार्यवाही स्थगित किये जाने के बाद डिप्टी स्पीकर से बात करते देखा गया।

Trending news