UP की मनीषा को US सीनेट में मिली जगह, विदेश मंत्रालय में मिला बड़ा पद
Advertisement

UP की मनीषा को US सीनेट में मिली जगह, विदेश मंत्रालय में मिला बड़ा पद

अमेरिका में सीनेट ने विदेश मंत्रालय में एक अहम प्रशासनिक पद पर प्रतिष्ठित भारतीय-अमेरिकी वकील मनीषा सिंह के नामांकन की आज पुष्टि कर दी.  

उत्तर प्रदेश की रहने वाली मनीषा बचपन में फ्लोरिडा आई थीं.(फाइल फोटो)

वॉशिंगटन: अमेरिका में सीनेट ने विदेश मंत्रालय में एक अहम प्रशासनिक पद पर प्रतिष्ठित भारतीय-अमेरिकी वकील मनीषा सिंह के नामांकन की आज पुष्टि कर दी .  इसके साथ ही वह देश की आर्थिक कूटनीति की प्रभारी बन जाएंगी. मनीषा अभी तक सीनेटर डैन सुलिवन की मुख्य वकील और वरिष्ठ नीति सलाहकार थीं. सीनेट में अन्य कूटनीतिक पदों पर नामांकन के साथ ही उनके नामांकन को ध्वनि मत से पारित कर दिया गया.

  1. उत्तर प्रदेश की रहने वाली मनीषा बचपन में अपने माता-पिता के साथ फ्लोरिडा आई थीं
  2. मनीषा सिंह यूनिवर्सिटी ऑफ फ्लोरिडा कॉलेज ऑफ लॉ से जेडी किया
  3. 19 साल की उम्र में यूनिवर्सिटी ऑफ मियामी से स्नातक की डिग्री हासिल की थी

मनीषा आर्थिक मामलों के सहायक विदेश मंत्री के रूप में चार्ल्स रिवकिन का स्थान लेंगी. डोनाल्ड ट्रंप के अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेने के बाद रिवकिन ने अपने पद से इस्तीफा से दिया था जिसके बाद यह पद खाली था. फ्लोरिडा निवासी मनीषा (45) आर्थिक, ऊर्जा और कारोबारी मामलों के ब्यूरो में उप सहायक विदेश मंत्री और सीनेट की विदेश संबंधों की समिति में सहायक रह चुकी हैं.

यह भी पढ़े- भारतीय मूल की एक अमेरिकी को अहम पद दे सकते हैं डोनाल्ड ट्रंप

उन्होंने कई बहुराष्ट्रीय कंपनियों में कानून की प्रैक्टिस भी की है. उत्तर प्रदेश की रहने वाली मनीषा बचपन में अपने माता-पिता के साथ फ्लोरिडा आई थीं. इस वर्ष की शुरुआत में वाशिंगटन एग्जामिनर को दिए साक्षात्कार में उन्होंने कहा था कि उन्होंने सीनेटर सुलिवन के कार्यालय में व्यापक विदेश नीति पर काम किया.

उन्होंने अमेरिकन यूनिवर्सिटी वाशिंगटन कॉलेज ऑफ लॉ से अंतरराष्ट्रीय कानूनी अध्ययन में एलएलएम की डिग्री हासिल की है. उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ फ्लोरिडा कॉलेज ऑफ लॉ से जेडी किया. 19 साल की उम्र में यूनिवर्सिटी ऑफ मियामी से स्नातक की डिग्री हासिल की थी. उनके पास फ्लोरिडा, पेनसिल्वेनिया और कोलंबिया में वकालत करने का लाइसेंस है.

इनपुट भाषा से भी 

Trending news