close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

LeT कमांडर अब्दुल रहमान अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित, पाकिस्तान में ले रखी है पनाह

अब्दुल रहमान लंबे समय से लश्कर-ए-तैयबा का सदस्य है और 1997 से 2001 के बीच भारत में आतंकी हमलों के लिए उसका मुख्य संचालक था.

LeT कमांडर अब्दुल रहमान अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित, पाकिस्तान में ले रखी है पनाह
अब्दुल रहमान अल-दाखिल 2016 में जम्मू क्षेत्र के लिए लश्कर-ए-तैयबा का संभागीय कमांडर था (प्रतीकात्मक फोटो)

वाशिंगटन : अमेरिका ने लश्कर-ए-तैयबा कमांडर अब्दुल रहमान अल-दाखिल को अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित किया है. अब्दुल रहमान हाल तक जम्मू क्षेत्र में आतंकी संगठन का संभागीय कमांडर था. अब्दुल रहमान लंबे समय से लश्कर-ए-तैयबा का सदस्य है और 1997 से 2001 के बीच भारत में आतंकी हमलों के लिए उसका मुख्य संचालक था. लश्कर-ए-तैयबा अमेरिका की विदेशी आतंकी संगठनों की सूची में शामिल है.

ब्रिटिश बलों ने 2004 में इराक में दाखिल को पकड़ा था. इसके बाद उसे इराक और अफगानिस्तान में अमेरिकी हिरासत में रखा गया और 2014 में पाकिस्तान के हवाले कर दिया गया. पाकिस्तान में हिरासत से रिहा होने के बाद दाखिल फिर से लश्कर-ए-तैयबा के लिए काम करने लगा.

वह 2016 में जम्मू क्षेत्र के लिए लश्कर-ए-तैयबा का संभागीय कमांडर था. 2018 की शुरूआत तक वह आतंकी संगठन में सीनियर कमांडर बना हुआ था. अमेरिकी विदेश विभाग ने एक बयान में कहा कि विशेष वैश्विक आतंकी करार देने का मकसद दाखिल को आतंकी हमलों की योजना बनाने एवं उसे अंजाम देने के लिए जरूरी संसाधनों से वंचित करना है.

इससे पहले भी अमेरिका का रक्षा विभाग पाकिस्तान में रहने वाले कई आतंकवादियों को इंटरनेशनल टेरिस्ट घोषित कर चुका है. इनमें जमात-उद-दावा का मुखिया हाफिज सईद और हिजबुल मुजाहिद्दीन का सरगना सैयद सलाउद्दीन शामिल है.