अमेरिका, भारत रक्षा और परमाणु सहयोग पर प्रगति के बारे में चर्चा करेंगे
Advertisement

अमेरिका, भारत रक्षा और परमाणु सहयोग पर प्रगति के बारे में चर्चा करेंगे

अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने आज कहा कि इस महीने के आखिर में जब राष्ट्रपति बराक ओबामा भारत का दौरा करेंगे तो भारत और अमेरिका रक्षा एवं असैन्य परमाणु सहयोग में प्रगति का प्रयास करेंगे।

गांधीनगर : अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने आज कहा कि इस महीने के आखिर में जब राष्ट्रपति बराक ओबामा भारत का दौरा करेंगे तो भारत और अमेरिका रक्षा एवं असैन्य परमाणु सहयोग में प्रगति का प्रयास करेंगे।

उन्होंने कहा कि पेरिस में इस साल के आखिर में जलवायु परिवर्तन समझौते पर भारत के हस्ताक्षर करने की उम्मीद है तथा यह मुद्दा ओबामा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच चर्चा में शामिल होगा।

केरी ने मोदी के साथ चर्चा की रूपरेखा पेश करते हुए संवाददाताओं से कहा, ‘हम रक्षा समझौतों, असैन्य परमाणु करार तथा साथ ही आर्थिक प्रगति जैसे मुद्दों पर प्रगति का प्रयास करेंगे।’ उन्होंने कहा, ‘हम समुद्री सुरक्षा को मजबूत करने के लिए काम कर रहे हैं। हम आतंकवाद, समुद्री लूट और जनसंहारक हथियारों के प्रसार के मुकाबले के लिए अपनी साझीदारी को ताकतवर बना रहे हैं। हम प्रमुख राजनीतिक और समुद्री मुद्दों पर क्षेत्रीय संवाद को लेकर प्रतिबद्ध हैं।’ ओबामा गणतंत्र दिवस के मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में भारत आ रहे हैं। गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने वाले वह पहले अमेरिकी राष्ट्रपति होंगे।

साल 2008 में दोनों देशों ने असैन्य परमाणु करार हुआ था और इस क्षेत्र में दोनों देशों के बीच सहयोग असैन्य परमाणु उत्तरदायित्व अधिनियम में किए गए सख्त प्रावधानों को लेकर बाधित है। मोदी के साथ अपनी कल की मुलाकात के बारे में केरी ने कहा, ‘मेरी उस वक्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उपयोगी बातचीत हुई जब इस महीने राष्ट्रपति बराक ओबामा आ रहे हैं। ओबामा गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किए जाने से सम्मानित महसूस करते हैं और वह पहले ऐसे अमेरिकी राष्ट्रपति हैं जो पद पर रहते हुए दूसरी बार भारत का दौरा कर रहे हैं।’

Trending news