महात्‍मा गांधी को सम्‍मानित करने के लिए अमेरिका में बदला जा सकता है कानून
Advertisement

महात्‍मा गांधी को सम्‍मानित करने के लिए अमेरिका में बदला जा सकता है कानून

यदि ऐसा हुआ तो कांग्रेसनल स्वर्ण पदक पाने वाले महात्‍मा गांधी पहले भारतीय होंगे.

दुनिया भर में नागरिक अधिकारों के लिए शांतिपूर्ण आंदोलन चलाने की प्रेरणा देने के लिए महात्‍मा गांधी को यह सम्मान दिए जाने का प्रस्ताव रखा जाएगा.(फाइल फोटो)

न्यूयॉर्क: अमेरिका की एक प्रभावशाली सांसद ने कहा है कि वह महात्मा गांधी को मरणोपरांत अमेरिका के सर्वोच्च नागरिक सम्मान, ‘कांग्रेसनल स्वर्ण पदक’ दिए जाने के लिए एक ऐतिहासिक कानून पेश करेंगी. दुनिया भर में नागरिक अधिकारों के लिए शांतिपूर्ण आंदोलन चलाने की प्रेरणा देने के लिए महात्‍मा गांधी को यह सम्मान दिए जाने का प्रस्ताव रखा जाएगा.

  1. मार्टिन लूथर किंग जूनियर और नेल्सन मंडेला को मिल चुका है यह पदक
  2. इनके आंदोलन महात्‍मा गांधी की शिक्षाओं पर आधारित थे
  3. न्यूयॉर्क से कांग्रेस सांसद कैरोलिन मालोनी ने यह घोषणा की

न्यूयॉर्क से कांग्रेस सांसद कैरोलिन मालोनी ने 38वें भारत दिवस परेड में यह घोषणा की. भारत के स्वतंत्रता दिवस का वार्षिक जश्न मनाने के लिए इस दिन का आयोजन पिछले दिनों हुआ था. मालोनी ने परेड के दौरान बताया, “गांधी ने कई लोगों को प्रभावित किया जिन्हें न्याय के लिए उनके गैर हिंसक नेतृत्व के आधार पर पहले ही यह पदक मिल चुका है जैसे मार्टिन लूथर किंग जूनियर और नेल्सन मंडेला को. यह सब कुछ महात्मा गांधी की शिक्षा पर आधारित था.” उन्होंने कहा कि वह जल्द ही कानून बनाने का प्रस्ताव पेश करेंगी और विश्वास जताया कि यह कानून सफल रहेगा.

बापू का 150वां जयंती वर्ष: जानिए कैसा है महात्मा गांधी का सेवाग्राम

मालोनी ने कहा, ”गैर हिंसक विरोध के लिए महात्मा गांधी के ऐतिहासिक सत्याग्रह ने एक राष्ट्र और विश्व को प्रेरित किया. उनका उदाहरण हमें दूसरों की सेवा में खुद को समर्पित करने की ऊर्जा देता है. उनकी विरासत ने विश्व भर में नस्लीय समानता के लिए मार्टिन लूथर किंग जूनियर के आंदोलन से लेकर रंगभेद के खिलाफ नेल्सन मंडेला की लड़ाई तक, सामाजिक अधिकार आंदोलनों को प्रेरित किया.’’

कांग्रेसनल स्वर्ण पदक पाने वाले गांधी पहले भारतीय होंगे. यह सम्मान अमेरिका के पहले राष्ट्रपति जॉर्ज वाशिंगटन, नेल्‍सन मंडेला, मदर टेरेसा और नागरिक अधिकार कार्यकर्ता रोजा पार्क्स को दिया जा चुका है.

(इनपुट: एजेंसी भाषा)

Trending news