Covid-19 New Strain: मेरठ के बाद अब Noida में भी मिला कोरोना का नया स्ट्रेन, हड़कंप
Advertisement

Covid-19 New Strain: मेरठ के बाद अब Noida में भी मिला कोरोना का नया स्ट्रेन, हड़कंप

उत्तर प्रदेश में अब तक ब्रिटेन वाले कोरोना वायरस के दो केस सामने आ चुके हैं. मंगलवार को मेरठ में दो साल की बच्ची में कोरोना के नए स्ट्रेन की पुष्टि होने के बाद आज नोएडा में भी एक शख्स में इसी वायरस की पुष्टि हुई है. इस खबर से पूरे जिले में हड़कंप मचा हुआ है.

प्रतीकात्मीक तस्वीर।

नोएडा: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में कोरोना का नया स्ट्रेन (Coronavirus New Strain) मिलने से हड़कंप मचा हुआ है. मेरठ (Meerut) जिले में मंगलवार को दो साल की बच्ची में नया स्ट्रेन मिलने के बाद से आज नोएडा (Noida) में भी एक व्यक्ति में संक्रमण की पुष्टि हुई है. इस खबर से पूरे स्वास्थ्य विभाग में हलचल तेज हो गई है.

हाल ही किया था लंदन का दौरा

दरअसल, हाल ही में यूनाइटेड किंगडम (UK) से  1,655 लोग उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) वापस लौटे थे, जिसमें से 1090 लोगों को चिन्हित करके कोरोना की टेस्टिंग की गई. जिसमें दो लोगों में कोरोना के नए स्ट्रेन की पुष्टि हुई. बताते चलें कि अन्य 565 लोगों के मोबाइल फोन स्विच ऑफ हैं और उन्हें घर के पते के आधार पर ढूंढ़ने का काम किया जा रहा है.

यूपी के सभी जिलों  में अलर्ट

कोरोना के नए स्ट्रेन का मामला मिलते ही पूरे राज्य में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया था. वहीं कोरोना प्रोटोकाल का भी सख्ती से पालन कराने के लिए सभी डीएम को निर्देश भेजे गए हैं. किसी भी तरह की लापरवाही न हो इसके लिए स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. डीएस नेगी स्टेट कोविड कंट्रोल रूम (Covid Control Room) के जरिए सभी जिलों की निगरानी की जा रही है.

ये भी पढ़ें:- Samosa को 'No' बोलने वालों के लिए इस रेस्टोरेंट ने लिखा खास मैसेज, पढ़कर आ जाएगी हंसी

565 लोगों की तलाश जारी

जानकारी के अनुसार, अभी तक यूके से लौटे 950 से ज्यादा लोगों की जांच की जा चुकी है. जिसमें से 10 लोग कोरोना से संक्रमित मिले हैं. जबकि बाकी की रिपोर्ट नेगेटिव आई है. इसमें मेरठ के 4, नोएडा के 3, गाजियाबाद के 2 और बरेली के 2 व्यक्ति शामिल हैं. फिलहाल इन सभी को क्वारंटीन कर इलाज शुरू कर दिया गया है. इन चार जिलों के अलावा भी प्रदेश में अन्य जिलों में पर्याप्त सर्तकता बरतने के निर्देश दिए गए हैं. मास्क पहनने पर पहले ही सख्ती की जा रही है.

ये भी पढ़ें:- Coronavirus के नए साइड इफेक्ट ने बढ़ाई चिंता, रीढ़ की हड्डी में फैल रहा इंफेक्शन

जीनोमिक सिक्वेंसिंग के सैंपल दिल्ली भेजे गए

चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव आलोक कुमार ने बताया कि इन सभी के सैंपल नई दिल्ली स्थित जीनोमिक सिक्वेंसिंग के लिए इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बॉयोलॉजी भेजे गए हैं. वहां से मिली रिपोर्ट के आधार पर ही संक्रमितों की पहचान कर इलाज शुरू किया गया है.

LIVE TV

Trending news