Breaking News
  • डोनाल्‍ड ट्रंप का भारत आना यादगार है: पीएम नरेंद्र मोदी
  • अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा- लव यू इंडिया
  • निर्भया मामले में दायर केंद्र सरकार की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट 5 मार्च को दोपहर 3 बजे सुनवाई करेगा
  • दिल्‍ली में हिंसा: CM अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैं दिल्‍लीवालों से शांति की अपील करता हूं
  • सुप्रीम कोर्ट में 6 जज स्‍वाइन फ्लू की चपेट में

यूपी उपचुनाव: सपा-बीएसपी में गठबंधन की स्क्रिप्ट तैयार, अखिलेश-माया के सिग्नल का है इंतजार!

उत्तर प्रदेश में सियासी समीकरण तेजी से बदल रहे हैं. सूत्रों के अनुसार यूपी में लोकसभा उपचुनाव में समाजवादी पार्टी (सपा) और बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) का गठबंधन हो सकता है.

यूपी उपचुनाव: सपा-बीएसपी में गठबंधन की स्क्रिप्ट तैयार, अखिलेश-माया के सिग्नल का है इंतजार!
सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और बीएसपी प्रमुख मायावती मिलकर गठबंधन पर ले सकते हैं फैसला.

विशाल पाण्डेय, लखनऊ: उत्तर प्रदेश में सियासी समीकरण तेजी से बदल रहे हैं. सूत्रों के अनुसार यूपी में लोकसभा उपचुनाव में समाजवादी पार्टी (सपा) और बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) का गठबंधन हो सकता है. सपा-बसपा नेताओं के बीच कई दौर की बातचीत हो चुकी है. शनिवार को गोरखपुर और फूलपुर में बीएसपी के जोनल कॉर्डिनेटर और जिलाध्यक्ष की सपा नेताओं के साथ बैठक होगी, इस बैठक में बसपा उपचुनाव में सपा के समर्थन का ऐलान करेगी.

सपा-बसपा ये गठबंधन स्थानीय स्तर पर करने जा रहे हैं, लेकिन जो लोग अखिलेश यादव और मायावती को बेहद करीब से जानते हैं, उनके मुताबिक ये गठबंधन अखिलेश और मायावती के बीच बातचीत के बाद ही संभव हो सकता है. क्योंकि मायावती-अखिलेश की मर्जी के बिना बसपा-सपा में पत्ता तक नहीं हिल सकता है.

ये भी पढ़ें: UP बीजेपी अध्यक्ष महेंद्र नाथ पांडेय का दावा, 'विकास की जमीन पर जीतेंगे लोकसभा उप-चुनाव'

क्या लोकसभा चुनाव से पहले बनेगा यह गठबंधन?
लोकसभा चुनाव 2019 से पहले ये बड़ा चुनावी गठबंधन होगा, क्योंकि यूपी में सपा-बसपा एक दूसरे की धुर विरोधी पार्टी मानी जाती हैं. तो क्या अखिलेश-मायावती की नज़दीकियां यूपी में परिवर्तन ला पाएगी?

यूपी के गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं, जहां समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. बीएसपी ने उपचुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है. गोरखपुर सीट सीएम योगी के सांसद पद से इस्तीफ़ा देने के बाद खाली हुई है तो फूलपुर सीट से यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य सांसद थे.

ये भी पढ़ें: मायावती पर अभद्र कमेंट करने के चलते पार्टी से निकाले गए थे दयाशंकर सिंह, बीजेपी में फिर से बने उपाध्यक्ष

गोरखपुर से सपा ने निषाद तो बीजेपी ने शुक्ला को दिया टिकट
गोरखपुर लोकसभा सीट से बीजेपी ने उपेन्द्र शुक्ला को टिकट दिया है तो वहीं समाजवादी पार्टी ने निषाद पार्टी के अध्यक्ष संजय निषाद के बेटे प्रवीण निषाद को प्रत्याशी बनाया है. वहीं कांग्रेस ने सुरहिता करीम चैटर्जी को अपना उम्मीदवार बनाया है. बीएसपी ने किसी को भी टिकट नहीं दिया है.

ये भी पढ़ें: फूलपुर: ऐसी VIP सीट जिसने, नेहरू, 'जूनियर लोहिया', वीपी सिंह को पहुंचाया संसद

फूलपुर लोकसभा सीट की बात करें तो बीजेपी ने युवा नेता कौशलेंद्र पटेल को टिकट दिया है. सपा ने नागेन्द्र पटेल व कांग्रेस ने मनीष मिश्रा को उम्मीदवार बनाया है. जेल में बंद माफिया डॉन अतीक अहमद ने भी निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर पर्चा भरा है.