उत्तराखंड: केदारनाथ यात्रा पर रोक, चारधाम यात्रा को लेकर सीएम धामी ने कही ये बात
X

उत्तराखंड: केदारनाथ यात्रा पर रोक, चारधाम यात्रा को लेकर सीएम धामी ने कही ये बात

मौसम विभाग के दो दिन के हाई अलर्ट के बाद जिला प्रशासन ने श्रद्धालुओं की सुरक्षा को देखते हुए अस्थाई तौर पर केदारनाथ यात्रा पर रोक लगा दी है. तीर्थयात्रियों को सोनप्रयाग में रोका जा रहा है और उन्हें सुरक्षित स्थानों पर रहने की सलाह दी जा रही है.

उत्तराखंड: केदारनाथ यात्रा पर रोक, चारधाम यात्रा को लेकर सीएम धामी ने कही ये बात

नई दिल्ली:- भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने उत्तराखंड (Uttarakhand) के कई जिलों में अगले दो दिन भारी बारिश (Heavy Rain) होने की चेतावनी दी है. इसी के चलते राज्य के सीएम पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami) ने रविवार को श्रद्धालुओं से कुछ दिनों के लिए चारधाम यात्रा (Char Dham Yarta) टालने की अपील की है.

बारिश का रेड अलर्ट

सीएम ने बताया, 'आईएमडी ने 18 और 19 अक्टूबर को तेज बारिश होने की चेतावनी देते हुए रेड अलर्ट जारी किया है. इसके मद्देनजर हमने सारे इंतजाम किए गए. मैंने मुख्य सचिव और सभी जिलों के डीएम-एसएसपी से बात की है. हम, मंत्री और अधिकारी, आज शाम 5:30 बजे फिर मिलेंगे. हमने चारधाम यात्रा करने वाले सभी श्रद्धालुओं से इन दो दिनों के लिए अपनी यात्रा स्थगित करने का अनुरोध करते हैं.'

ये भी पढ़ें:- सिद्धू ने सोनिया गांधी को लिखा पत्र, 13 सूत्रीय एजेंडे को लेकर मांगा मुलाकात का समय

स्कूलों में भी हुई छुट्टी

वहीं, चमोली के डीएम हिमांशु खुराना ने बद्रीनाथ मंदिर के दर्शनार्थियों से अनुरोध करते हुए कहा कि वे भारी बारिश की चेतावनी के मद्देनजर सुरक्षित स्थानों पर रहें. उन्हें मौसम की स्थिति में सुधार होने तक जोशीमठ और पांडुकेश्वर में रुकने की सलाह दी जाती है. इसके साथ ही डीएम ने सोमवार को चमेली के सभी स्कूल बंद रखने के निर्देश दिए हैं. इसके अलावा, राज्य में भारी बारिश की चेतावनी को देखते हुए 17 से 19 अक्टूबर तक नंदा देवी बायोस्फीयर रिजर्व, गोपेश्वर के सभी वन क्षेत्रों में सभी ट्रेकिंग/कैंपिंग, पर्वतारोहण समूहों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है.

ये भी पढ़ें:- WhatsApp के डिलीटेड मैसेज और चैट्स चाहिए वापस? इस तरह आसानी से करें रीट्रीव

केदारनाथ यात्रा पर रोक

इससे पहले जिला प्रशासन ने श्रद्धालुओं की सुरक्षा को देखते हुए अस्थाई तौर पर केदारनाथ यात्रा (Kedarnath Yatra) पर रोक लगा दी है. तीर्थयात्रियों को सोनप्रयाग में रोका जा रहा है और उन्हें सुरक्षित स्थानों पर रहने की सलाह दी जा रही है. इसके अलावा विभिन्न पड़ावों पर भी पुलिस और जिला प्रशासन की टीमें तैनात हैं, जो यात्रियों को मौसम की जानकारी दे रहे हैं. शनिवार को 16 हजार 338 तीर्थयात्रियों ने बाबा के दर्शन किए. अब तक केदारनाथ धाम में 85 से 90 हजार के करीब तीर्थयात्री पहुंच गए हैं. मौसम विभाग की चेतावनी के बाद अब यात्रियों को धाम में जाने से रोका जा रहा है.

LIVE TV

Trending news