Cough Syrup Deaths Case: कफ सीरप से मौत का मामला, दवा कंपनी का लाइसेंस रद्द; 18 बच्चों की मौत से जुड़ा है केस
Advertisement

Cough Syrup Deaths Case: कफ सीरप से मौत का मामला, दवा कंपनी का लाइसेंस रद्द; 18 बच्चों की मौत से जुड़ा है केस

Marion Biotech Cough syrup deaths case: गौतम बुद्ध नगर यानी नोएडा (Noida) के औषधि निरीक्षक (drug controller noida) वैभव बब्बर ने बताया कि ई-मेल के माध्यम से उत्तर प्रदेश के खाद्य सुरक्षा और औषधि प्रशासन ने कंपनी का लाइसेंस रद्द होने की जानकारी दी है. 

सांकेतिक तस्वीर

Uzbekistan cough syrup deaths case: भारत में निर्मित (Made in India) कफ सीरप के सेवन से उज्बेकिस्तान में कथित रूप से 18 बच्चों की मौत (18 Deaths) का मामला सामने आने के बाद उत्तर प्रदेश (UP) के खाद्य सुरक्षा और औषधि प्रशासन ने नोएडा स्थित मैरियन बायोटेक प्राइवेट लिमिटेड का ड्रग लाइसेंस रद्द (Marion Biotech Private limited drug licence cancel) कर दिया है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी है.

चंडीगढ़ की लैब में फेल हुए नतीजे

उन्होंने बताया कि दवा कंपनी से 36 नमूने चंडीगढ़ स्थित क्षेत्रीय औषधि परीक्षण प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजे गए थे. अधिकारियों ने बताया 22 नमूने जांच में मानकों पर खरा नहीं उतरे. उन्होंने कहा कि कफ सीरप के कई नमूनों में डायथिलीन ग्लाइकाल और एथिलीन ग्लाइकाल की मात्रा अधिक पाई गई.

जया जैन-सचिन जैन की तलाश जारी

गौतम बुद्ध नगर के औषधि निरीक्षक वैभव बब्बर ने बताया कि ई-मेल के माध्यम से उत्तर प्रदेश के खाद्य सुरक्षा और औषधि प्रशासन ने कंपनी का लाइसेंस रद्द होने की जानकारी दी है. सहायक पुलिस आयुक्त (सेंट्रल नोएडा) अमित प्रताप सिंह ने बताया कि दवा कंपनी के निदेशकों में शामिल जया जैन और सचिन जैन की तलाश जारी है.

इस मामले में कंपनी की डायरेक्टर जया जैन, सचिन जैन, ऑपरेशन हेड तुहीन भट्टाचार्य, मैन्युफैक्चरिंग केमिस्ट अतुल रावल तथा मूल सिंह आदि के खिलाफ धारा 274, 275, 276 ,औषधि प्रसाधन सामग्री अधिनियम 17,17ए,17 -बी के तहत मुकदमा दर्ज हुआ था. इस मामले में पुलिस ने कार्रवाई करते हुए तुहीन भट्टाचार्य, अतुल रावत तथा मूल सिंह को गिरफ्तार कर लिया था.

क्या था पूरा मामला?

फार्मा कंपनी मैरियन बायोटेक (Marion Biotech) की तरफ से बनाए गए कफ सिरप जो यहां सैंपल टेस्ट में फेल पाए गए. उनके सेवन से कई बच्चों की मौत हो गई थी.

(इनपुट न्यूज़ एजेंसी भाषा के साथ)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news