close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

वीडी चाफेकर हुए पदोन्न्त, संभाला एडीजी वेस्टर्न जनरल का कार्यभार

इंस्पेक्टर जनरल (IG) वीडी चाफेकर को एडिशनल डायरेक्टर जनरल के रूप में पदोन्नत किया गया है. उन्होंने 1 नवंबर को एडीजी वेस्टर्न जनरल सीबोर्ड का कार्यभार ग्रहण कर लिया है.

वीडी चाफेकर हुए पदोन्न्त, संभाला एडीजी वेस्टर्न जनरल का कार्यभार

नई दिल्ली : इंस्पेक्टर जनरल (IG) वीडी चाफेकर को एडिशनल डायरेक्टर जनरल के रूप में पदोन्नत किया गया है. उन्होंने 1 नवंबर को एडीजी वेस्टर्न जनरल सीबोर्ड का कार्यभार ग्रहण कर लिया है. चाफेकर ने करीब 18 महीने तक कोस्ट गार्ड वेस्टर्न रीजन की कमान संभाली. इस बारे में कोस्ट गार्ड कमांडर (वेस्टर्न सीबोर्ड) के साथ संयुक्त रूप से हुई प्रेस कांफ्रेंस में घोषणा की गई. प्रेस कांफ्रेंस कोस्ट गार्ड हेड क्वार्टर वर्ली सीफेस, मुंबई में की गई.

तटरक्षक बल के वेस्टर्न रीजन के कमांडर के पद को त्यागते हुए एडीजी ने कहा कि पुराने और मौजूदा स्थिति को देखते हुए वेस्टर्न सीबोर्ड में होने वाली घटनाओं के कारण सेफ्टी सुरक्षा के लिए जोखिम बना हुआ है. एडीजी वेस्टर्न जनरल विजय डी चाफेकर एक कुशल डोर्नियर पायलेट हैं और उनके पास भारतीय ईईजेड में फास्ट पेट्रोल वेसल, ऑफशोर पेट्रोल वेसल और एडवांस्ड ऑफशोर पेट्रोल वेसल की कमान वाले विशाल समुद्री अनुभव है.

चाफेकर ने यूएसए के प्रतिष्ठित नेवल स्टॉफ कॉलेज, न्यू पोर्ट से ग्रेजुएट किया है. उन्होंने नेवल हायर कमांड कोर्स भी किया है. अन्य शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो उन्होंने पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन मैरीटाइम लॉ और डिफेंस एंड स्ट्रेटजिक स्टडीज में एमफिल की है.

एडीजी वेस्टर्न जनरल चाफेकर को देश की सेवा करने और उनके उत्कृष्ट कार्यों के लिए राष्ट्रपति द्वारा प्रतिष्ठित तटरक्षक मेडल से सम्मानित किया गया है. पदभार ग्रहण करने के बाद उन्होंने कहा कि हमारा पहला मकसद भारत की समुद्री सीमाओं की रक्षा करने के साथ ही भारतीय मछुआरों और व्यापारी जहाजों की सुरक्षा करना है.
फिलहाल देश में करीब 20 हजार मेकेनाइज्ड फिशिंग बोट हैं.

उन्होंने बताया अधिकतर मछुआरे जीवन रक्षक जैकेट के बिना ही काम करते हैं. हमार लक्ष्य 10 हजार जीवन रक्षक जैकेट मुहैया कराने का है. अब तक 300 जैकेट हम दे चुके हैं. हम उनके लिए एक सामुदायिक एकीकरण कार्यक्रम की योजना पर भी काम कर रहे हैं, इससे वे समुद्र में परिचालन की मुख्य बातों को सीख सकेंगे.