NCP-Shivsena Attacks BJP: भारतीय कंपनी वेदांता और ताइवान की इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी फॉक्सकॉन का 1.54 लाख करोड़ रुपये का सेमीकंडक्टर प्लांट गुजरात में लगाया जाएगा. इस घोषणा के बाद महाराष्ट्र के विपक्षी दलों ने राज्य की एकनाथ शिंदे सरकार पर निशाना साधा है. कांग्रेस ने प्लांट की जगह बदलने से कुछ 'अपशगुन' होने का आरोप लगाया. वहीं एनसीपी ने कहा कि प्लांट को छीना गया है. वेदांत-फॉक्सकॉन के जॉइंट वेंचर की डिस्प्ले एफएबी विनिर्माण इकाई, सेमीकंडक्टर असेंबलिंग और टेस्टिंग यूनिट राज्य के अहमदाबाद जिले में 1000 एकड़ क्षेत्रफल में लगाई जाएगी. इस जॉइंट वेंचर में दोनों कंपनियों की हिस्सेदारी 60 और 40 प्रतिशत होगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बीजेपी पर भड़के विपक्षी दल


महाराष्ट्र में मुख्य विपक्षी एनसीपी ने बीजेपी शासित पड़ोसी राज्य पर महाराष्ट्र के मुंह से निवाला छीनने का आरोप लगाया. एनसीपी प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व मंत्री जयंत पाटिल ने कहा कि एक बड़ा प्रोजेक्ट राज्य के हाथ से फिसल गया और एक लाख करोड़ रुपये से अधिक का निवेश चला गया.


महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे पर निशाना साधते हुए शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे ने कहा कि जब महा विकास आघाड़ी सरकार सत्ता में थी तो प्रोजेक्ट की पुरजोर वकालत की थी और लगभग तय हो गया था कि प्लांट महाराष्ट्र में लगेगा. उन्होंने कहा, 'मौजूदा सरकार निवेशकों का विश्वास खो चुकी है. इसलिए बड़ी परियोजनाएं यहां नहीं आ रहीं.'


'उद्योग मंत्री क्या कर रहे थे?'


ठाकरे ने कहा कि पूर्ववर्ती एमवीए सरकार कंपनी के साथ संपर्क में थी और इस साल जनवरी में उसके अधिकारियों के साथ बैठक भी हुई थी. उन्होंने शिंदे सरकार पर निशाना साधते हुए कहा, सरकार क्या कर रही थी? उद्योग मंत्री क्या कर रहे थे? मुख्यमंत्री कार्यालय ने 26 जुलाई को ट्वीट किया कि प्लांट महाराष्ट्र में लगेगा.'


NCP नेता पाटिल ने कहा, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री को राजनीतिक सभाओं से फुर्सत नहीं मिलती और गुजरात ने एक बार फिर महाराष्ट्र के मुंह से निवाला छीन लिया है. गुजरात चुनाव आ रहे हैं, ऐसे में महाराष्ट्र में BJP गुजरात के हितों का बचाव करती दिख रही है.


इन राज्यों में भी होगा निवेश


वेदांता के अलावा दुबई की कंपनी नेक्स्टऑर्बिट और इजराइल की टेक्नोलॉजी कंपनी टॉवर सेमीकंडक्टर के एक संघ ने मैसूर में एक प्लांट के लिए कर्नाटक सरकार के साथ एक समझौते पर दस्तखत किए हैं. वहीं, सिंगापुर की आईजीएसएस वेंचर ने सेमीकंडक्टर यूनिट लगाने के लिए तमिलनाडु को चुना है.



ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर