Video: एक और 'बाबा' का चेहरा बेनकाब! महिलाओं ने लाठी-डंडों से की जमकर धुनाई
Advertisement

Video: एक और 'बाबा' का चेहरा बेनकाब! महिलाओं ने लाठी-डंडों से की जमकर धुनाई

अभी दिल्ली के तथाकथित बाबा वीरेंद्र दीक्षित का मामला थमा भी नहीं था कि एक और बलात्कारी बाबा का चेहरे बेनकाब हुआ है जो धर्म की आड़ में लगातार गलत कृत्यों को अंजाम दे रहा था.

पुलिस ने बाबा को गिरफ्तार कर जांच शुरू कर दी है.... (फोटो साभार: ANI)

नई दिल्ली: अभी दिल्ली के तथाकथित बाबा वीरेंद्र दीक्षित का मामला थमा भी नहीं था कि एक और बलात्कारी बाबा का चेहरे बेनकाब हुआ है जो धर्म की आड़ में लगातार गलत कृत्यों को अंजाम दे रहा था. मामला धर्मनगरी मथुरा से जुड़ा हुआ. इस बाबा की पिटाई का एक सनसनीखेज वीडियो वायरल हो रहा है. वीडियो में कई महिलाएं लाठी-डंडों से बाबा की पिटाई करती नजर आ रही हैं. बाबा पर आरोप है कि उसने कई लड़कियों के साथ शोषण किया है. पुलिस ने बाबा को गिरफ्तार कर जांच शुरू कर दी है.

  1. युवती के परिजन ने तथाकथित बाबा के पड़ोसियों को उसकी करतूत बताई
  2. लोगों ने परिजनों के साथ मिलकर बाबा को जमकर मारा-पीटा
  3. पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है

युवतियों के परिजन ने उसके खिलाफ युवतियों की वीडियो क्लिपिंग बनाकर उन्हें ब्लैकमेल कर दुष्कर्म करने के आरोप में मुकदमा दर्ज कराया है. वह युवतियों को जान से मारने की धमकी देकर अक्सर डराया करता था. किंतु, युवतियों ने मकान मालिक के माध्यम से परिजन को सूचना देकर यहां बुला लिया.

पुलिस उपाधीक्षक (सदर) विजय शंकर मिश्र ने बताया, ‘‘इस मामले का पता आज उस समय चला जब वृन्दावन के मोतीझील इलाके में पिछले चार माह से दो युवतियों के साथ रह रहे एक तथाकथित भागवताचार्य वासुदेव शास्त्री की असलियत मालूम पड़ी और उसकी करतूतों का खुलासा हुआ.’’ उन्होंने बताया, ‘‘महाराष्ट्र के बीड जिले का निवासी वासुदेव शास्त्री दो युवतियों (एक बीड निवासी तथा दूसरी पुणे निवासी) को भागवत कथा प्रवचन सिखाने के नाम पर वृन्दावन ले आया था. युवतियों के अनुसार उसने नहाते समय उनकी वीडियो बना ली थीं.’’ दर्ज रिपोर्ट के अनुसार, ‘‘आरोपी उन्हें जान से मारने की धमकी देकर चुप कराए हुए था. लेकिन, उनमें से एक युवती ने मकान मालिक की सहायता से अपने परिजन को बुला लिया.’’

युवती के परिजन ने जब तथाकथित बाबा के पड़ोसियों को उसकी करतूत की जानकारी दी तो लोगों ने उनके साथ मिलकर उसे जमकर मारा-पीटा और फिर पुलिस को बुला लिया. पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है. दूसरी ओर, पुलिस तथा मीडिया के सामने बार-बार बयान बदल रहे आरोपी का कहना है कि उसने एक युवती को किसी युवक से मोबाइल पर बातें करते देख लिया था. जब उसे ऐसा करने से रोका तो उसने (युवती ने) दुष्कर्म का आरोप लगा दिया. कोतवाली प्रभारी इंस्पेक्टर सुबोध कुमार सिंह ने बताया, ‘‘दोनों युवतियों को चिकित्सा जांच के लिए जिला महिला अस्पताल भेज दिया है तथा आरोपी वासुदेव शास्त्री को गुरुवार को अदालत में पेश किया जाएगा.’’

 

 

गौरतलब है कि एक हफ्ते पहले ही दिल्ली के रोहिणी इलाके से धर्म के नाम पर यौनशोषण करने वाले तथाकथित बाबा वीरेंद्र देव दीक्षित के आश्रम से शनिवार (23 दिसंबर) को भी पुलिस ने कई लड़कियों को रिहा करवाया था. रोहिणी के विजय विहार में खुद को बाबा बताने वाला वीरेंद्र देव दीक्षित आध्यात्मिक विश्वविद्यालय नाम से एक आश्रम चला रहा था. कई लोगों ने आरोप लगाया था कि बाबा यहां बंधक बना कर रखी गईं कम उम्र लड़कियों को दुष्कर्म और यौन उत्पीड़न का शिकार बनाता रहा है. गुरुवार को हाईकोर्ट की ओर से नियुक्त टीम ने 9 घंटे रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया था जिसके इस दौरान 41 लड़कियों को वहां से मुक्त कराया गया. 

Trending news