close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

VIDEO: मच्छरों से तंग जंगल का राजा, बारिश में परिवार के साथ सड़क पर निकला

एशियाई शेरों के लिए दुनियाभर में चर्चित गुजरात स्थित गिर के जंगल से एक नया वीडियो सामने आया है.

VIDEO: मच्छरों से तंग जंगल का राजा, बारिश में परिवार के साथ सड़क पर निकला
सड़क पर चहलकदमी करता हुआ 13 शेरों का झुंड.

अहमदाबाद: एशियाई शेरों के लिए दुनियाभर में चर्चित गुजरात के गिर के जंगल (Gir National Park) से एक अद्भुत वीडियो सामने आई है. गिर सोमनाथ में 13 शेरों का झुंड एक साथ चहलकदमी करते हुए राहगीरों के मोबाइल कैमरे में कैद हो गया.

दरअसल,, बारिश के मौसम के दौरान घने जंगल में मच्छरों ने जानवरों को तंग करना शुरू कर दिया है. इससे परेशान शेरों के झुंड खुले इलाके की ओर रुख करने लगे हैं. यही वजह थी कि रविवार रात खूंखार जानवरों का परिवार गिर अभयारण्य में खुली जगह खोज रहा था. देखें- VIDEO

शेरों के झुंड के रेनवॉक से काफी समय तक वाहनों की आवाजाही रोकनी पड़ी. वाहन चालकों ने इस नज़ारे को अपने मोबाइल कैमरों में रिकॉर्ड किया, जिसके वीडियो सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रहे हैं.

VIDEO: जब कुत्ते और शेर के बीच हुई लड़ाई में कुत्ता पड़ गया भारी, फिर क्या हुआ..

देश में गिर एकमात्र जगह है, जहां एशियाटिक लॉयन पाए जाते हैं. इन लॉयन की घटती आबादी सभी के लिए चिंता का सबब बनी हुई है. लेकिन पिछले कुछ सालों में गिर के जंगल में इन लॉयन की आबादी लगातार बढ़ रही है.

गिर के शेरों को दूसरे अभ्यारण्य में भेजने की मांग
गिर में बढ़ती शेरों की आबादी के चलते अब यहां से इन्हें दूसरे अभ्यारण्य में भेजने की मांग की जा रही है. मध्यप्रदेश के कूनो पालपुर में एशियाटिक लॉयन को भेजने की मांग लंबे समय से की जा रही है,लेकिन गुजरात सरकार इन शेर शेरनियों को वहां भेजने से लगातार इनकार करती रही है.