VIDEO: जब सोनिया गांधी पर भड़क गए थे वाजपेयी, डांटते हुए सिखाई थी सभ्यता

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की हालत बेहद गंभीर बनी हुई है और उन्हें जीवन रक्षक प्रणाली पर रखा गया है. ऐसे वक्त में हम आपका ध्यान लोकसभा में साल 2003 के वाजपेयी के एक ऐसे भाषण की ओर दिला रहे हैं, जिसमें वे तत्कालीन नेता प्रतिपक्ष सोनिया गांधी पर नाराज हो गए थे. 

VIDEO: जब सोनिया गांधी पर भड़क गए थे वाजपेयी, डांटते हुए सिखाई थी सभ्यता
अटल बिहारी वाजपेयी जब प्रधानमंत्री थे, उस वक्त सोनिया गांधी नेता प्रतिपक्ष थे.

नई दिल्ली: पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का गुरुवार को दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स)में निधन हो गया. वह 93 वर्ष के थे. उनका 11 जून से एम्स में इलाज चल रहा था. उन्हें एम्स में जीवन रक्षक प्रणाली (लाइफ सपोर्ट सिस्टम) पर रखा गया था. उनकी हालत बुधवार रात से ही काफी नाजुक बनी हुई थी. प्रधानमंत्री मोदी समेत देश के कई वरिष्ठ नेता और मंत्री भी वाजपेयी का हाल-चाल जानने एम्स पहुंचे थे. उनकी नाजुक हालत की खबर मिलते हीं देशभर में दुआओं का दौरा शुरू हो गया था. इससे पहले एम्स ने बयान जारी कर कहा था कि उनकी हालत में कोई सुधार नहीं हुआ है. वाजपेयी को 2014 में देश के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया था.

वाजपेयी 3 बार प्रधानमंत्री रहे. वह पहली बार 1996 में प्रधानमंत्री बने और उनकी सरकार सिर्फ 13 दिनों तक ही चल पाई थी. 1998 में वह दूसरी बार प्रधानमंत्री बने, तब उनकी सरकार 13 महीनों तक चली थी. 1999 में वाजपेयी तीसरी बार प्रधानमंत्री बने और 5 सालों का कार्यकाल पूरा किया.

ये भी पढ़ें: दुर्लभ VIDEO: जब दौड़कर वाजपेयी से लिपट गए थे नरेंद्र मोदी...

शानदार भाषण शैली और सधे हुए शब्दों से विरोधियों पर जुबानी हमला करने की आदत की वजह से ही राजनीतिक विरोधी भी उनके कायल रहे हैं. प्रधानमंत्री रहते हुए वाजपेयी ने कई मौकों पर अपनी वाकपटुता की बदौलत विपक्षी खेमे को अपने पक्ष में करते रहे हैं.

ये भी पढ़ें: इमरजेंसी के दौर में वाजपेयी की वह 3 लाइनें...और दीवानी हो गई थी जनता

ऐसे वक्त में हम आपका ध्यान लोकसभा में साल 2003 के वाजपेयी के एक ऐसे भाषण की ओर दिला रहे हैं, जिसमें वे तत्कालीन नेता प्रतिपक्ष सोनिया गांधी पर नाराज हो गए थे. सोनिया गांधी ने सरकार पर हमला बोलने के लिए जिन शब्दों का चयन किया था वह तत्कालीन पीएम वाजपेयी को नागवार गुजरी थी.

ये भी पढ़ें: जब वाजपेयी की आलोचना से 'आहत' हो गए थे मनमोहन सिंह, देने जा रहे थे इस्तीफा

सोनिया गांधी के प्रति नाराजगी जाहिर करते हुए वाजपेयी ने कहा था- 'आपने (सोनिया गांधी) एक ही वाक्य में Incompetent (अक्षम), Insensitive (असंवेदनशील), Irresponsible (गैर जिम्मेदार) और Brazenly Corrupt (भ्रष्टतम) शब्द प्रयोग किया है. राजनीतिक क्षेत्र में आपके साथ जो कंधा से कंधा मिलाकर काम कर रहे हैं इसी देश में मतभेद होंगे, उनके बारे में आपका ये मूल्यांकन है, मतभेद प्रकट करने का ये तरीका है. ऐसा लगता है जैसे शब्दकोश से शब्द ढूंढे गए हैं.' वाजपेयी ने अपने भाषण में सोनिया गांधी से कहा कि भारत में इन शब्दों से अपने राजनीतिक विरोधियों पर हमला करने की सभ्यता नहीं रही है. मालूम हो कि अटल बिहारी वाजपेयी अपने विरोधियों पर हमले तो करते थे, लेकिन शब्दों की मर्यादा को कभी भी नहीं खोते थे. वे सामने वाले से भी ऐसी ही उम्मीद करते थे.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.