विशाखापत्तनम जासूसी मामले में गिरफ्तार किया गया साजिशकर्ता, NIA ने की कार्रवाई
Advertisement

विशाखापत्तनम जासूसी मामले में गिरफ्तार किया गया साजिशकर्ता, NIA ने की कार्रवाई

एनआईए ने विशाखापत्तनम जासूसी मामले में आतंक के वित्तपोषण के एक साजिशकर्ता को शनिवार को गिरफ्तार किया.

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली: एनआईए ने विशाखापत्तनम जासूसी मामले (Visakhapatnam spying case) में आतंक के वित्तपोषण के एक साजिशकर्ता को शनिवार को गिरफ्तार किया. जासूसी के इस सनसनीखेज मामले में नौसेना के 11 कर्मियों ने कथित तौर पर संवेदनशील सूचनाएं पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई तक पहुंचाईं.

  1. विशाखापत्तनम जासूसी मामले में गिरफ्तार किया गया साजिशकर्ता
  2. NIA ने किया साजिशकर्ता को गिरफ्तार
  3.  एनआईए ने कई सारे डिजिटल उपकरण और दस्तावेज जब्त किए

एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि आतंक के वित्तपोषण मामले में मुंबई का निवासी अब्दुल रहमान अब्दुल जब्बार शेख (53) संलिप्त था. मामले में शेख की पत्नी शाइस्ता कैसर और अन्य भी शामिल थे. 

ये भी पढ़ें- WHO विशेषज्ञ ने भारत में कोरोना की स्थिति को लेकर दिया ये अहम बयान

प्रवक्ता ने कहा कि उसके घर की तलाशी लेने पर एनआईए ने कई सारे डिजिटल उपकरण और दस्तावेज जब्त किए. पिछले साल दिसंबर में एनआईए ने जांच का जिम्मा संभाला था. 

भारतीय खुफिया एजेंसियों ने पिछले साल दिसंबर में पाकिस्तान से जुड़े जासूसी गिरोह का पर्दाफाश किया था. एनआईए ने मुंबई निवासी मोहम्मद हारून हाजी अब्दुल रहमान लकड़ावाला को पिछले महीने गिरफ्तार किया था. जांच में पता चला कि मामले में वह मुख्य साजिशकर्ता था. 

शेख की गिरफ्तारी के साथ अब तक 15 आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है. इसमें 11 नौसैन्य कर्मी, पाकिस्तान में जन्मी भारतीय नागरिक कैसर और उसके सहयोगी भी शामिल हैं. 

पाकिस्तान स्थित खुफिया एजेंसी ने भारतीय नौसेना के जहाजों और पनडुब्बियों तथा अन्य रक्षा प्रतिष्ठानों से जुड़ी संवेदनशील जानकारी जुटाने के लिए भारत में जासूसों की भर्ती की. 

ये भी देखें- 

एनआईए ने पिछले महीने कहा था, 'जांच से पता चला है कि कुछ नौसैन्य कर्मी फेसबुक और वाट्सऐप जैसे सोशल मीडिया मंचों के जरिए पाकिस्तानी नागरिकों के संपर्क में आए और धन के लालच में गोपनीय सूचनाएं साझा करने में संलिप्त हुए. पाकिस्तान में कारोबारी हित वाले भारतीय सहयोगियों के जरिए नौसेना के कर्मियों के बैंक खाते में धन जमा कराया गया.'

Trending news