एयरपोर्ट पर चेक-इन से लेकर बोर्डिंग तक की झंझट दूर करेगा RADA, बच्‍चों का भी करेगा मनोरंजन

एयरपोर्ट टर्मिनल, डिपार्चर गेट, गंतव्‍य शहर के मौसम की स्थिति, फ्लाइट का वास्‍तविक समय, फ्लाइस स्‍टेटस सहित विस्‍तारा एयरलाइंस से जुड़े प्रोडक्‍ट और सर्विसेस के बारे में पूरी जानकारी देगा RADA

एयरपोर्ट पर चेक-इन से लेकर बोर्डिंग तक की झंझट दूर करेगा RADA, बच्‍चों का भी करेगा मनोरंजन
कमरों और वाइस टेक्‍नोलॉजी के जरिए यात्रियों के सामान्‍य सवालों को समझ सकेगा RADA.

नई दिल्‍ली : जल्‍द ही एयरपोर्ट पर आपकी मदद के लिए रोबोट तैनात होगा. जी हां, विस्‍तारा एयरलाइंस ने एक ऐसा रोबोट तैयार किया है, जो यात्रा से जुड़ी सामान्‍य जानकारियों को मुहैया कराने के साथ ग्राउंड सर्विसेज में यात्रियों की मदद करेगा. इस रोबोट के जरिए हवाई यात्रा पर जा रहे मुसाफिरों का न केवल बोर्डिंग पास स्‍कैन किया जा सकेगा बल्कि उन्‍हें टर्मिनल, डिपार्चर गेट, गंतव्‍य शहर के मौसम की स्थिति, फ्लाइट का वास्‍तविक समय, फ्लाइस स्‍टेटस सहित विस्‍तारा एयरलाइंस से जुड़े प्रोडक्‍ट और सर्विसेस के बारे में बताया जा सकेगा. विस्‍तारा एयरलाइंस ने इस रोबोट को 'राडा' का नाम दिया गया है. एयरलाइंस के अनुसार सबसे पहले राडा की तैनाती दिल्‍ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट पर की जाएगी. 5 जुलाई से राडा दिल्‍ली एयरपोर्ट के सिग्‍नेचर लाउंज में मुसाफिरों की मदद के लिए उपलब्‍ध होगा. उन्‍होंने बताया कि भविष्‍य में यात्रियों की प्रतिक्रिया और आपेक्षाओं के अनुरूप राडा को विकसित किया जाएगा.

घूम-घूम कर राडा करेगा आपकी मदद
विस्‍तारा एयरलाइंस के वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार इस रोबोट में चार पहिये लगाए गए हैं, जिससे वह एयरपोर्ट टर्मिनल और लाउंज में आसानी से घूम सके. इसके अलावा, इसमें 360 डिग्री में घूमने वाले तीन कैमरे लगाए गए हैं. मुसाफिरों से संवाद के लिए रोबोट में वाइस टेक्‍नोलॉजी को एक्टिव किया गया है. कैमरों और वाइस टेक्‍नोलॉजी के जरिए रोबोट मुसाफिरों की सामान्‍य सवालों को न केवल समझ सकेगा, बल्कि उनका सही उत्‍तर भी दे सकेगा. उन्‍होंने बताया कि एयरपोर्ट पहुंचने पर राडा हाथ जोड़कर पहले मुसाफिरों को अभिवादन करेगा. इसके बाद उनसे उनकी जरूरतों के बारे में पूछकर उसकी सही जानकारी मुहैया कराएगा. 

Vistara Robot RADA
गानों, वीडियो, गेम्‍स और मल्‍टीमीडिया कंटेंट के जरिए RADAबच्‍चों का करेगा मनोरंजन.

राडा के साथ आपके बच्‍चों भी कर सकेंगे मस्‍ती
विस्‍तारा एयरलाइंस के अनुसार राडा में एक खूबी और डाली गई है. यह खूबी है उसमें मौजूद गेम्‍स, मल्‍टीमीडिया कंटेंट, गाने और वीडियो. अपनी इस खूबी के जरिए राडा आपके बच्‍चों को एयरपोर्ट पर एक पल के लिए भी बोर नहीं होने देगा. राडा अपने सामान्‍य कार्यो को पूरा करते हुए उन बच्‍चों की तरफ भी अपना रुख करेगा, जो अपने अभिभावकों को या तो परेशान कर रहे हैं या फिर बेहद बोर महसूस कर सकेंगे. राडा तरह तरह के गानों और वीडियो के जरिए बच्‍चों का मनोरंजन करने की कोशिश करेगा. बच्‍चे इससे भी नहीं माने में उन्‍हें कुछ गेम्‍स और मल्‍टीमीडिया कंटेंट का विकल्‍प मुहैया कराएगा. 
 
देश का सबसे किफायती रोबोट है राडा
तकनीक की नई परिकल्‍पना के तहत राडा को टाटा की इनोवेशन लैब में तैयार किया गया है. इस रोबोट को तैयार करने में टाटा इनोवेशन के इंजीनियर्स के साथ देश के अन्‍य प्रति‍ष्ठित टेक्निकल इंस्‍टीट्यूट के छात्रों की मदद ली गई है. इस रोबोट को पूरी तरह से 'मेक इन इंडिया' थीम के तहत तैयार किया गया है. एयरलाइंस के अनुसार राडा देश में तैयार सबसे किफायती रोबोटों में से एक है. इस रोबोट को तैयार करते समय तीन घटकों का सबसे ज्‍यादा ध्‍यान रखा गया था. जिसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, रोबोटिक्स और डेटा साइंस शामिल हैं. इन तीनों तकनीकों के जरिए एयरलाइंस अपने यात्रियों को बेहतरीन यात्रा का अनुभव देना चाहती है. उल्‍लेखनीय है कि विस्‍तारा पहली भारतीय एयरलाइन है, जिसने क्लाउड पर एंड-टू-एंड आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर बनाया है, जो बेहतरीन आधारभूत संरचना प्रदान करता है।

Vistara Robot RADA New
जल्‍द ही इस रोबोट को जटिल कार्यों को पूरा करने में भी सक्षम बनाया जाएगा.

राडा के आने से एयरलाइन कर्मियों को मिलेगी तरक्‍की
विस्‍तार के चीफ इंफार्मेशन एण्‍ड इनोवेशन ऑफीसर रवींद्र पाल सिंह के अनुसार यह महसूस किया गया है कि बेहद प्रतिभाशाली युवा एयरलाइन कर्मी एयरपोर्ट पर ग्राउंड सर्विसेस को मुहैया कराने में जुटे हुए हैं. एयरपोर्ट पर सर्विसेस मुहैया कराने के दौरान वे जीवन के बहुत अनुभव हासिल करते हैं, लेकिन उनके नियमित काम का दायरा सीमित होने के चलते उनकी वास्‍तविक क्षमता और प्रतिभा का सही उपयोग नहीं हो पा रहा है. इनमें से कई एयरलाइन कर्मी ऐसे हैं, जिन्‍होंने यात्रियों की सहायता करते हुए एयरपोर्ट की चार दीवारी के भीतर दशकों बिता दिए हैं. हमारी कोशिश है कि इन एयरलाइन कर्मियों को उनकी सीमाओं से परे अपना हुनर और अनुभव प्रदर्शित करने का अवसर प्रदान कर सकें. इसी लक्ष्‍य को ध्‍यान में रखते हुए हमने एक रोबोट का आविष्कार करने का विचार किया. जल्‍द ही यह रोबोट चरणबद्ध तरीके से एयरपोर्ट के रूटीन टास्‍क को पूरा करना शुरू कर देंगे. प्रारंभिक चरण में रोबोट मुसाफिरों से सामान्‍य बातचीत करने में सक्षम होगा. जल्‍द ही इस रोबोट को जटिल कार्यों को पूरा करने में भी सक्षम बनाया जाएगा. जिससे तकनीकी युग में उपभोक्‍ता और मुसाफिरों के बीच बेहतर सामांजस्‍य बनाया जा सके.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.