पाकिस्‍तान-चीन के लिए बुरी खबर, रूस से भारत को तय समय पर मिलेंगी ताकतवर S-400 मिसाइल

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (President Vladimir Putin) ने कहा है कि रूस (Russia ) तय समय पर भारत को S-400 सर्फेस-टू-एयर मिसाइल सिस्टम डिलिवर करेगा. 

पाकिस्‍तान-चीन के लिए बुरी खबर, रूस से भारत को तय समय पर मिलेंगी ताकतवर S-400 मिसाइल
फाइल फोटो

ब्रासीलिया: रूसी सेना का रक्षा कवच S-400 मिसाइल सिस्टम (S-400 missiles) अब जल्द ही भारतीय सेना में शामिल होने जा रहा है. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (President Vladimir Putin) ने कहा है कि रूस (Russia ) तय समय पर भारत को S-400 सर्फेस-टू-एयर मिसाइल सिस्टम डिलिवर करेगा. पुतिन ने गुरुवार को ब्राजील की राजधानी ब्रासिलिया में इस बात की जानकारी दी.

ब्राजील की राजधानी ब्राजीलिया में संपन्न हुए दो दिवसी ब्रिक्स समिट में पुतिन ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि जहां तक S-400 मिसाइल की डिलीवरी की बात है सब कुछ प्लान के मुताबिक चल रहा है और हम जल्द ही इसे भारत को सौंपने जा रहे हैं. 

गौरतलब है कि भारत ने रूस से 5.2 अरब डॉलर की पांच एस-400 प्रणालियां खरीदने पर पिछले साल सहमति जताई थी. बता दें कि रूस की यूक्रेन एवं सीरिया में सैन्य संलिप्तता और अमेरिकी चुनावों में हस्तक्षेप के आरोपों के कारण अमेरिका ने 2017 कानून के तहत उन देशों पर प्रतिबंध लगाने का प्रावधान किया है जो रूस से बड़े हथियार खरीदते हैं.

आपको बता दें कि इसी वर्ष अक्टूबर में विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) ने अमेरिका (US) की तरफ से प्रतिबंधों के खतरे के बावजूद रूस से मिसाइल डिफेंस सिस्टम (Missile defense system) खरीदने के भारत के अधिकार का बचाव किया था. भारत ने साफ शब्दों में कहा कि हम सैनिक उपकरणों को कहीं से भी खरीदने के लिए स्वतंत्र हैं. उन्होंने कहा था भारत रूस से एस-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम खरीदने के लिए स्वतंत्र है. 

(Input- Reuters)