Weahter Update: भीषण गर्मी से आखिर कब मिलेगी राहत? IMD ने दिया ये अपडेट
Advertisement

Weahter Update: भीषण गर्मी से आखिर कब मिलेगी राहत? IMD ने दिया ये अपडेट

Weather News: मौसम विभाग का अनुमान है कि दिल्ली समेत देश के उत्तर-पश्चिमी इलाकों में बारिश की संभावना है. बारिश होने से लोगों को राहत मिलेगी, गर्मी कम होगी.

गर्मी से कब मिलेगी राहत

IMD Predicts Light Rain: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, आज (रविवार को) दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) के कुछ हिस्सों में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है. राष्ट्रीय राजधानी में रहने वालों के लिए रविवार की सुबह सुखद रही. सफदरजंग वेधशाला में सुबह 9 बजे 30 डिग्री सेल्सियस से कम तापमान दर्ज किया गया.

भीषण गर्मी से मिलेगी राहत

आईएमडी ने कहा कि न केवल दिल्ली-एनसीआर, बल्कि 1 मई के बाद उत्तर पश्चिमी मैदानी इलाकों को भी भीषण गर्मी से कुछ राहत मिलेगी, क्योंकि पश्चिमी विक्षोभ के कारण अगले कुछ दिनों में बारिश हो सकती है. वहीं, दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर-पश्चिमी मैदानी इलाकों के सूखे इलाकों में भी बारिश होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें- रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच PM मोदी की यूरोप यात्रा, कहा- चुनौतियों के बीच यह दौरा अहम

आंशिक रूप से छाए रहेंगे बादल

मौसम विभाग ने अलग-अलग जगहों पर गरज के साथ बारिश और आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना जताई है. आईएमडी के बुलेटिन में कहा गया है कि अगले तीन दिनों तक दिल्ली और आस-पास के क्षेत्रों में लू की स्थिति जारी रहने की उम्मीद है, जबकि हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में अलग-अलग स्थानों पर 2 मई तक धूल भरी आंधी या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है.

गर्मी से बेहाल हुए लोग

आईएमडी ने कहा कि दिल्ली में 72 साल में दूसरी बार अप्रैल में ऐसी भीषण गर्मी पड़ी है जिसमें मासिक औसत अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस रहा. आम तौर पर अप्रैल में दिल्ली का सामान्य मासिक औसत तापमान 36.30 डिग्री सेल्सियस रहता है. साल 2010 में, दिल्ली में औसत मासिक अधिकतम तापमान 40.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

ये भी पढ़ें- PHOTOS: भारत के इन शहरों का नाम बदला कई बार, आप भी जानिए इतिहास

बारिश नहीं होने से बढ़ी परेशानी

बता दें कि दिल्ली में अप्रैल में तीन दिन बेहद भीषण गर्मी पड़ी क्योंकि समय पर हल्की बारिश नहीं हुई. दिल्ली में पिछले साल अप्रैल में मासिक औसत अधिकतम तापमान 37.30 डिग्री सेल्सियस, 2020 में 35.30 डिग्री सेल्सियस और 2019 में 37.30 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

(न्यूज़ एजेंसी भाषा और आईएएनएस के इनपुट के साथ)

LIVE TV

Trending news