Weather Updates: चिलचिलाती गर्मी से राहत, इन राज्यों में बारिश को लेकर अलर्ट; IMD ने जारी की चेतावनी
Advertisement

Weather Updates: चिलचिलाती गर्मी से राहत, इन राज्यों में बारिश को लेकर अलर्ट; IMD ने जारी की चेतावनी

IMD Alert for Rain: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड में गरज के साथ हल्की और मध्यम बारिश की संभावना जताई है.

Weather Updates: चिलचिलाती गर्मी से राहत, इन राज्यों में बारिश को लेकर अलर्ट; IMD ने जारी की चेतावनी

Weather Update and IMD Alert: चिलचिलाती गर्मी के बाद दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्यों में हुई बारिश से लोगों को राहत मिली है और 2 दिन मौसम एकाएक बदल गया है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के अलावा उत्तर प्रदेश, ओडिशा, हिमाचल प्रदेश और बिहार में बारिश हुई है, जिसको लेकर भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने पहले ही संभावना जताई थी. मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में भी इन राज्यों में बारिश हो सकती है.

इन राज्यों में बारिश को लेकर अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, आज बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और ओडिशा में गरज के साथ हल्की और मध्यम बारिश होने की संभावना है. ओडिशा के कुछ इलाकों में भारी बारिश भी हो सकती है. इसके अलावा दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, पंजाब और मध्य प्रदेश में बारिश हो सकती है.

इन राज्यों में ओलावृष्टि को लेकर चेतावनी

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में आज (24 मई) को ओलावृष्टि (Hailstorm) की संभावना है. इसके अलावा मौसम विभाग ने आज जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश की भी चेतावनी जारी की है.

ये भी पढ़ें- खराब मौसम के चलते केदारनाथ यात्रा पर रोक, दस हजार यात्री फंसे; प्रशासन बोला- 'जो जहां है वहीं रहे'

26 मई से फिर चढ़ने लगेगा पारा

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ यानी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से तापमान में गिरावट देखने को मिल रही है और लोगों को लू से राहत मिली है. हालांकि गुरुवार (26 मई) से मौसम साफ होने लगेगा और धीरे-धीरे तापमान बढ़ने की संभावना है.

बारिश के बाद भीषण गर्मी से मिली राहत

दिल्ली में भारी बारिश और आंधी के बाद सोमवार को लोगों को भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिली, लेकिन इसके चलते सुबह के समय सड़क और हवाई यातायात प्रभावित हुआ. इसके अलावा बारिश की वजह से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के कई इलाकों में बिजली आपूर्ति भी प्रभावित रही. बारिश के साथ आई तेज आंधी की वजह से कई मकान ढह गए और कुछ स्थानों पर पेड़ उखड़ गए, जिसकी वजह से कम से कम आठ लोग घायल हो गए.

49 डिग्री तक पहुंच गया था तापमान

मौसम विभाग (IMD) ने कहा कि बीते कुछ दिन से भीषण गर्मी का सामना कर रही राष्ट्रीय राजधानी में इस सीजन में यह पहली मध्यम तीव्रता की आंधी और बारिश थी. इससे पहले दिल्ली का अधिकतम तापमान 49 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था. मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि बारिश और आंधी के बाद दिल्ली के न्यूनतम तापमान में सोमवार को भारी गिरावट देखी गई, जो सुबह 5 बजकर 40 मिनट पर 29 डिग्री सेल्सियस से गिरकर सुबह 7 बजे 18 डिग्री सेल्सियस पर आ गया.

लाइव टीवी

Trending news