Weather Update: आज इन राज्यों में संभलकर, ठंड बढ़ाएगी ठिठुरन; मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी
topStories1hindi1463587

Weather Update: आज इन राज्यों में संभलकर, ठंड बढ़ाएगी ठिठुरन; मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

Weather News: देश में शीतलहर (Cold Waves) यानी सर्दी के सितम के अलग-अलग रंग देखने को मिल रहे हैं. इस बीच मौसम विभाग (IMD) ने आज देश के कई शहरों के लिए जारी किए अपने मौसम के पूर्वानुमान (Weather Forecast) में ये चेतावनी जारी की है.

Weather Update: आज इन राज्यों में संभलकर, ठंड बढ़ाएगी ठिठुरन; मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

Weather Forecast Today Updates 30 November: मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, अगले पांच दिन तक  तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप में मध्यम से लेकर तेज बारिश हो सकती है. तमिलनाडु और केरल में आज भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि अगले 4 दिनों में देश के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई बदलाव नहीं होगा. हालांकि इस दौरान नॉर्थ-ईस्ट और मध्य भारत का तापमान 8-10 डिग्री सेल्सियस के बीच में बना रहेगा.

इन राज्यों में भी संभलकर!

पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों में साफ महसूस हो रहा है. उत्तर भारत में ठंड की शुरुआत हो चुकी है. दिल्ली, यूपी, बिहार, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ तक ठिठुरन बढ़ गई है. उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में भी सर्दी का सितम बढ़ गया है. ठंडी हवाएं यानी शीत लहर (Cold Wave) भी चलने लगी हैं. उत्तराखंड, हिमाचल और कश्मीर में हो रही बर्फबारी की वजह से मैदानी इलाकों में पारा गिर रहा है.

राजस्थान में खासकर शेखावाटी इलाके में ठंड ने अपना असर दिखाना तेज कर दिया है. आबू में भी ठंड का अहसास हो रहा है. अब बिहार की बात करें तो यहां पछुआ हवाओं के कारण ठंड के रफ्तार पकड़ने की चेतावनी जारी की गई है. यूपी के अधिकांश जिलों में सुबह-सुबह कोहरे की चादर दिखती है. सुबह और रात में लोग तेज ठंड का एहसास कर रहे हैं. इस बीच मौसम विभाग ने पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और मध्य प्रदेश में भी आने वाले कुछ दिनों में सर्दी का प्रकोप और बढ़ने का अनुमान लगाया है.

दिल्ली का मौसम

विभाग ने बुधवार को हल्का कोहरा रहने की संभावना जताई है. इससे पहले भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को न्यूनतम तापमान इस मौसम के औसत से करीब तीन डिग्री कम 7.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली में सापेक्षिक आर्द्रता 68 से 97% दर्ज की गयी.  जबकि वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी में दर्ज की गयी. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में बीती शाम 4 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 369 दर्ज हुआ. 

(एजेंसी इनपुट के साथ)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news