Weather Update: यहां 24 घंटे तक चलेगी शीतलहर और गिरेगा पारा, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी
topStories1hindi1465109

Weather Update: यहां 24 घंटे तक चलेगी शीतलहर और गिरेगा पारा, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

Weather News today: पहाड़ी राज्यों से आ रही ठंडी हवाओं और शुष्क हवा के कारण दिल्ली के न्यूनतम पारे में गिरावट जारी है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर भारत के तापमान में और गिरावट होने का पूर्वानुमान लगाया गया है.

Weather Update: यहां 24 घंटे तक चलेगी शीतलहर और गिरेगा पारा, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

Weather Update Today, Weather Forecast: पहाड़ों पर जारी बर्फबारी के साथ उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में ठंड और सर्दी रिकार्ड स्तर तक बढ़ गई है. दिल्ली में बुधवार की सुबह तापमान तापमान 8.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि समान्य से 2 डिग्री कम है. मौसम विभाग (IMD) ने कहा कि आने वाले दिनों में पारा 6 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़कने के आसार हैं. मौसम विभाग की चेतावनी से साफ है कि दिसंबर के महीने में कड़ाके की ठंड पड़ने जा रही है. वहीं 2 दिसंबर को पश्चिम में कम दबाव का क्षेत्र बनने के आसार हैं, इससे अगले हफ्ते के मध्य में दिन का तापमान भी और कम हो जाएगा. तब सुबह और शाम के साथ दिनभर ठंड का अहसास होता रहेगा.

सर्दी का सितम-ठंड से ठिठुरे लोग

दिल्ली की सर्दी अपने सख्त तेवरों के लिए मशहूर है. दिल्ली में नवंबर के महीने में ठंड का पिछले 5 साल का रिकॉर्ड टूट चुका है. बीते मंगलवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 7.3 डिग्री सेल्सियस था, जो सामान्य से 3 डिग्री कम था. दिल्ली और आस-पास कोहरा भी बढ़ता जा रहा है. सर्दी बढ़ने के साथ दिल्ली में प्रदूषण भी बढ़ गया है. पश्चिम दिशा से आ रही सर्द हवाओं की वजह से पंजाब (Punjab), हरियाणा (Haryana), मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) और उत्तर प्रदेश (UP) में भी तेज ठंड पड़ रही है. दिसंबर में इन सभी राज्यों में ठंड और बढ़ने की चेतावनी जारी की गई है.

यहां 5.4 डिग्री रहा पारा

राजस्थान के सीकर और फतेहपुर शेखावाटी की ठंड ने लोगों को परेशान कर रखा है. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक शेखावाटी इलाके समेत पूरे राजस्थान में 3 दिसंबर तक मौसम शुष्क रहने के साथ ठंड बढ़ने की चेतावनी जारी की गई है. फतेहपुर शेखावाटी में मौसम के मिजाज में लगातार बदलाव हो रहा है. रात के तापमान में लगातार गिरावट जारी है. इलाके में मंगलवार को न्यूनतम पारा 5.4 डिग्री था.

मुंबई में सर्दी का सितम

मुंबई में धीरे-धीरे सर्दी बढ़ रही है. महाराष्ट्र में शीत लहर के कारण मुंबई में 17 डिग्री सेल्सियस का न्यूनतम तापमान दर्ज हुआ, जो पिछले दस सालों में नवंबर महीने में सबसे कम रहा. IMD के मुताबिक, मुंबई के न्यूनतम तापमान में अगले हफ्ते के मध्य तक और गिरावट हो सकती है. 

यहां बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने आज कुछ राज्यों में बारिश होने का अलर्ट भी जारी किया है. गिलगित-बालटिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में बर्फबारी और बारिश से उत्तर भारत में ठंड बढ़ गई है. वहीं एक ऊपरी हवा का चक्रवात मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर स्थित है. इसके कारण कई इलाकों में नम हवा आ रही है. दूसरी ओर, गुरुवार को पश्चिमी विक्षोभ जम्मू-कश्मीर को प्रभावित कर सकता है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

 

Trending news