Aaj Ka Mausam: इन राज्यों में बारिश से बढ़ेगी आफत, मौसम विभाग ने दी चेतावनी
Advertisement

Aaj Ka Mausam: इन राज्यों में बारिश से बढ़ेगी आफत, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

Weather Updates 18 October: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कई राज्यों में आज (18 अक्टूबर) बारिश की संभावना जताई है और अलर्ट (IMD Alert for Rain) जारी किया है. इसके साथ ही पहाड़ों पर बर्फबारी (Snowfall) भी शुरू हो गई है.

Aaj Ka Mausam: इन राज्यों में बारिश से बढ़ेगी आफत, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

Weather Forecast Today Update: देशभर से मानसून की विदाई हो चुकी है, लेकिन इसके बावजूद कई राज्यों में लगातार बारिश हो रही है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने महाराष्ट्र और गुजरात के अलावा कई राज्यों में आज (18 अक्टूबर) भारी बारिश की संभावना जताई है और अलर्ट (IMD Alert for Rain) जारी किया है. इसके अलावा पहाड़ों पर बर्फबारी (Snowfall) शुरू हो गई है, जिसकी वजह से ऊंचाई वाले इलाकों में पारा तेजी से लुढ़कने लगा है. पहाड़ों पर बर्फबारी की वजह से देश में अन्य हिस्सों में मौसम ठंडा (Winter) होने लगा है.

बंगाल की खाड़ी में बन रहा दबाव का केंद्र

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, बंगाल की खाड़ी के ऊपर निचले क्षोभमंडल में दबाव का केंद्र बन रहा है और इसके साथ ही एक पश्चिमी विक्षोभ की भी स्थिति बन रही है. अरब सागर में भी कर्नाटक और कोंकण तट के पास निचले क्षोभमंडल में एक नया चक्रवात का दबाव केंद्र बनता दिख रहा है. इस वजह से देश के कई राज्यों में अगले हफ्ते में बारिश होने की आशंका है. 

इन राज्यों में आज हो सकती है बारिश

मौसम विभाग (Mausam Vibhag) ने आज (18 अक्टूबर) तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल, कर्नाटक, लक्षद्वीप और अंडमान निकोबार में बारिश की आशंका जताई है. स्काईमेट वेदर (Skymet Weather) के अनुसार, आज (18 अक्टूबर) केरल, कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण, गोवा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ इलाकों मे बारिश हो सकती है. इसके साथ ही मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मराठवाड़ा, विदर्भ, मणिपुर और मिजोरम के इलाकों में भी बारिश हो सकती है. इसके अलावा जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश के साथ बर्फबारी भी हो सकती है.

इन राज्यों में अगले तीन दिन बारिश के आसार

इसके अलावा मौसम विभाग (IMD) ने दक्षिण-पश्चिम के राज्यों में अगले तीन दिनों तक बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग के अनुसार, अगले तीन दिन यानी 20 अक्टूबर तक तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल, माहे और कर्नाटक के अलावा लक्षद्वीप और अंडमान निकोबार के कुछ इलाकों में मध्यम से भारी बारिश होने के आसार (Rainfall Alert) है.

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, अगले हफ्ते झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, अंडमान निकोबार द्वीप, कर्नाटक, गोवा, केरल, लक्षद्वीप, महाराष्ट्र, गुजरात, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, तेलंगाना में बारिश होने की संभावना है.

दिल्ली-एनसीआर में ठंड की दस्तक

दिवाली से पहले राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में ठंड (Delhi-NCR Weather) ने दस्तक दे दी है और और दिल्ली-एनसीआर में लोगों को सर्दी का अहसास होने लगा है. मौसम विभाग (IMD) के अनुसार सोमवार (17 अक्टूबर) को दिल्ली के सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान सामान्य से 2 डिग्री कम 17.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान भी सामान्य से एक डिग्री कम 32.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. यह इस सीजन का न्यूनतम तापमान है. मौसम विभाग के अनुसार, 23 अक्टूबर तक दिल्ली में मौसम साफ रहेगा और बारिश की कोई संभावना नहीं है, लेकिन अगले 4 दिन में न्यूनतम तापमान गिरकर 16 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news