Weather Update Today: क्या अब विदा हो गई है बारिश? अगले 5 दिन कैसा रहने वाला है मौसम, जान लीजिए ये बड़ा अपडेट
Advertisement

Weather Update Today: क्या अब विदा हो गई है बारिश? अगले 5 दिन कैसा रहने वाला है मौसम, जान लीजिए ये बड़ा अपडेट

Weather Forecast Today: पिछले एक हफ्ते से लोगों को भिगो रही बारिश क्या अब विदा हो गई है या अभी बादल और बरसने वाले हैं. इसे लेकर मौसम विभाग ने ताजा अपडेट जारी किया है, जिसे आपको जानना चाहिए. 

Weather Update Today: क्या अब विदा हो गई है बारिश? अगले 5 दिन कैसा रहने वाला है मौसम, जान लीजिए ये बड़ा अपडेट

Weather Update of 7 april 2023: पश्चिमी विक्षोभ की वजह से पिछले एक हफ्ते से देश में मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ था. इसकी वजह से कहीं बारिश तो कहीं बर्फबारी हो रही थी. मौसम में हुए इस बदलाव की वजह से लोगों को तेज गर्मी से राहत मिली थी लेकिन अब मौसम फिर बदलने वाला है. मौसम विभाग के मुताबिक अब अगले एक हफ्ते तक कोई भी पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय नहीं है. इसका मतलब ये है कि अगले कुछ दिनों तक तापमान तेजी से बढ़ेगा और लोगों को गर्मी का अहसास होगा. 

अगले 5 दिन बारिश की कम उम्मीद

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक अगले 5 दिनों तक दिल्ली-एनसीआर में बारिश (Weather Update Today) की उम्मीद बहुत कम है. पश्चिमी विक्षोभ के लौट जाने की वजह से तापमान में 3 से 5 डिग्री की बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. आने वाले दिनों में दिल्ली का अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और गुरुग्राम का 36 डिग्री सेल्सियल तक पहुंच जाने की संभावना है. 

एक सप्ताह तक शुष्क रहेगा मौसम

प्राइवेट मौसम एजेंसी स्काईमेट वेदर के अनुसार अब अगले कई दिनों तक उत्तर भारत का मौसम (Weather Update Today) एक सप्ताह तक शुष्क रहने वाला है. इस दौरान मौसम का पारा तो बढ़ेगा, इसके बावजूद यह सामान्य से कम ही रहेगा. यानी कि गर्मी तो बढ़ेगी लेकिन इतनी ज्यादा नहीं कि आप झेल नहीं पाएं. राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली और पश्चिम यूपी में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से कम बने रहने की उम्मीद है. 

अफगानिस्तान में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय

एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक अफगानिस्तान और उत्तरी पाकिस्तान पर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ है. जबकि छत्तीसगढ़ के मध्य भागों से लेकर विदर्भ, तेलंगाना और रायलसीमा होते हुए दक्षिण तमिलनाडु तक भी कम दबाव वाला वायु क्षेत्र बना हुआ है. एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण पश्चिम राजस्थान और उस से सटे हुए पाकिस्तान पर बना हुआ है.

आज कैसा रहेगा मौसम?

अगले 24 घंटों के मौसम की बात करें तो तेलंगाना में हल्की से मध्यम बारिश (Weather Update Today) के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. दक्षिण और दक्षिण पूर्व मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, विदर्भ, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और असम और अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है.

ओडिशा, आंध्र प्रदेश, दक्षिण भारत कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल में हल्की बारिश संभव है. तेलंगाना और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि संभव है. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news