Delhi Weather News: दिल्ली-NCR में आज सुबह मौसम सुहाना है. आसमान में बादलों का डेरा है और तड़के हवा में थोड़ी ठंडक भी महसूस की गई. मौसम विभाग ने बताया है कि राष्ट्रीय राजधानी में हल्की बारिश और आंधी के कारण लू के प्रकोप में कमी आई है. अच्छी खबर यह है कि आज भी दिल्ली-एनसीआर में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे औप बारिश के साथ धूल भरी आंधी चलने की संभावना है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अचानक कैसे खत्म हुआ लू का प्रकोप?


IMD ने कहा, 'वर्तमान पश्चिमी विक्षोभ और बंगाल की खाड़ी से आने वाली निचले स्तर की पूर्वी हवाओं के प्रभाव से दिल्ली में लू की स्थिति में कमी आई.' पिछले 24 घंटों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रहा जो मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री अधिक है. न्यूनतम तापमान 29.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो मौसम के औसत तापमान से दो डिग्री सेल्सियस अधिक है. 



श्रीनगर में बारिश, यूपी का हाल जानिए


हां, अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आज सुबह-सुबह श्रीनगर में बारिश हुई है. अगले 24 घंटे के दौरान यूपी के पूर्वी हिस्सों में कुछ स्थानों पर गरज के साथ बारिश होने की संभावना है. पश्चिमी हिस्सों में एक-दो जगहों पर बूंदाबांदी हो सकती है. पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में आज भी हीटवेव की स्थिति बनी रह सकती है. अगर आप बिहार, झारखंड, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में रहते हैं तो आपने महसूस किया होगा कि मौसम बदल गया है और अब अगले 48 घंटों में गर्मी से काफी राहत मिलने वाली है. 


बिहार में ऑरेंज अलर्ट


बिहार में 21 जून 2024 को अलग-अलग स्थानों पर भारी (64.5-115.5 मिलीमीटर) से लेकर बहुत भारी वर्षा (115.5-204.4 मिलीमीटर) होने की संभावना है.


10 दिन नाराज रहा मॉनसून चल पड़ा


यह सुकून देने वाली खबर है. दक्षिण-पश्चिम मॉनसून 10 दिन की सुस्ती के बाद कुछ घंटे पहले उत्तर की ओर बढ़ा है. यह ओडिशा, छत्तीसगढ़ और विदर्भ के बड़े भूभाग में पहुंच गया है जिससे गर्मी से जूझ रहे इन इलाकों के लोगों को राहत मिली है. मौसम विभाग के अनुसार इस मॉनसून में देश में सामान्य से 17 प्रतिशत कम वर्षा हुई है. एक से 20 जून के बीच 77 मिमी वर्षा हुई, जबकि सामान्य वर्षा 92.8 मिमी होती है. मौसम विभाग ने बताया है कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून विदर्भ, छत्तीसगढ़, ओडिशा, बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और बिहार के कुछ हिस्सों में पहुंच गया है. 


आईएमडी ने कहा कि अगले तीन से चार दिनों के दौरान गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, ओडिशा, गंगा और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ और हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के पहुंचने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं. सामान्य से दो दिन पहले भारतीय मुख्य भूमि पर पहुंचने और कई अन्य राज्यों को तेजी से कवर करने के बाद मॉनसून ने 10 से 19 जून के बीच कोई महत्वपूर्ण प्रगति नहीं की. इससे उत्तर भारत के लिए इंतजार बढ़ गया, जो भीषण गर्मी से जूझ रहा है.