Weather Update: इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी, जानिए अपने प्रदेश के मौसम का हाल
Advertisement
trendingNow11280093

Weather Update: इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी, जानिए अपने प्रदेश के मौसम का हाल

Weather News: लगातार भारी बारिश के कारण कई प्रदेशों में बुरा हाल है. इस बीच मौसम विभाग (IMD) के ताजा पूर्वानुमान में आज कई प्रदेशों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. क्या कहता है मौसम विभाग का अलर्ट आइए बताते हैं.

Photo: PTI

Weather Forecast Today Updates: मौसम विभाग (IMD) ने अगले कुछ घंटों में कई प्रदेशों में भारी बारिश का पूर्वानुमान लगाया है. जम्मू कश्मीर (J&K) और पश्चिम भारत में आज ग्रीन वहीं तो उत्तराखंड और बिहार में ऑरेंज अलर्ट है. बाकी राज्यों के लिए आज येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग की मानें तो उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अगले पांच दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. इस दौरान इन राज्यों में गरज के साथ बिजली गिरने की भी आशंका है. वहीं उत्तर भारत में गंगा नदी से सटे मैदानी इलाकों पर मानसून मेहरबान होने जा रहा है. अगस्त के पहले हफ्ते से इन क्षेत्रों में लगातार बारिश होने का अनुमान लगाया गया है.

  1. क्या कहता है मौसम का मिजाज
  2. जानिए आईएमडी का पूर्वानुमान
  3. मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग का पूर्वानुमान

बिहार के लोगों को आज गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी. मौसम विभाग के पूर्वानुमान में आज 19 जिलों के लिए मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है. इसके तहत आज दक्षिण बिहार के कई ज़िलों में हल्की बारिश होगी. वहीं मध्य प्रदेश में भी कई जिलों में सामान्य बारिश का अनुमान लगाया गया है. 

मौसम विभाग ने 30 जुलाई से 7 अगस्त तक पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा सहित हिमालयी क्षेत्र में अलग-अलग भारी बारिश के साथ हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान लगाया है. मेघालय में दो दिन 30 और 31 जुलाई तक अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया है.

दिल्ली के मौसम का हाल

IMD के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर का आज का अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस और आज का न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सैल्सियस रहने वाला है. मौसम विभाग की माने तो आज आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे. आज भी हल्की से मध्यम वर्ग की बारिश हो सकती है. आज राजधानी में 11 बजे के आसपास बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने दिल्ली, यूपी, राजस्थान और मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों के लिए एक बार फिर बारिश का अलर्ट जारी किया है.

वहीं 31 जुलाई तक उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों में भारी बारिश का अनुमान जताया है. इसी तरह से हिमाचल प्रदेश और राजस्थान में भारी बारिश की आशंका जताई गई है. वहीं पश्चिम बंगाल (West Bengal), सिक्किम (Sikkim), अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी 31 जुलाई तक भारी बारिश होने की संभावना है.

ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news