सरस्वती पूजा के मौके पर इस राज्य के सरकारी कर्मचारियों को मिलेगी 3 दिन की छुट्टी

सरकारी कर्मचारियों के लिए इस बार खुशखबरी है कि उन्हें इस साल 3 दिनों के लिए सरस्वती पूजा की छुट्टी मिलेगी.

सरस्वती पूजा के मौके पर इस राज्य के सरकारी कर्मचारियों को मिलेगी 3 दिन की छुट्टी
ममता बनर्जी

सुतापा सेन, कोलकाता: सरकारी कर्मचारियों के लिए इस बार खुशखबरी है कि उन्हें इस साल 3 दिनों के लिए सरस्वती पूजा की छुट्टी मिलेगी. वित्त विभाग ने नया आदेश जारी किया है जिसके मुताबिक 29 जनवरी सरस्वती पूजा का दिन है. हालांकि विपक्षी पार्टियों का कहना है कि ये सिर्फ हिंदू वोटर्स का ध्यान आकर्षित करने के लिए किया गया है क्योंकि बंगाल में म्यून्सिपल चुनाव हैं. 

इस बार सरस्वती पूजा को लेकर इसलिए भ्रम है क्योंकि गुप्ता प्रेस और विशुद्ध सिथान्ता की पंजिका में पूजा के लिए अलग-अलग दिन बताए गए हैं. एक पंजिका के मुताबिक पूजा का दिन 29 जनवरी है और दूसरी पंजिका के मुताबिक पूजा का दिन 30 जनवरी है. 

इससे पहले राज्य सरकार ने 30 जनवरी को पूजा का दिन बताते हुए छुट्टी की घोषणा की थी. इसके बाद 31 जनवरी को विसर्जन का दिन बताते हुए छुट्टी की घोषणा की थी. लेकिन जब ममता बनर्जी ने 29 जनवरी को सरस्वती पूजा का दिन बताया तो उन्होंने 29 जनवरी के दिन छुट्टी की घोषणा कर दी. ऐसा पहली बार हुआ है कि एक दिन की पूजा के लिए सरकारी कर्मचारियों को 3 दिन की छुट्टी मिले. 

इस मामले में विशेषज्ञों का कहना है कि इसमें कुछ भी नया नहीं है. दो पंजिकाओं के बीच में अंतर होना बहुत सामान्य है. राज्य सरकार द्वारा 3 दिन की छुट्टी का मतलब है सरकारी कर्मचारियों के लिए 5 दिन की छुट्टी. क्योंकि आगे शनिवार और रविवार का दिन पड़ रहा है.