पंचायत चुनाव: प.बंगाल सरकार ने BJP, CPM, कांग्रेस की याचिका खारिज करने की मांग की
Advertisement

पंचायत चुनाव: प.बंगाल सरकार ने BJP, CPM, कांग्रेस की याचिका खारिज करने की मांग की

सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि ऐसे में लग रहा है कि ग्रासरूट स्तर पर लोकतंत्र काम नहीं कर रहा.

सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव में 34% सीट पर TMC प्रत्याशियों की निर्विरोध जीत के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने राज्य चुनाव आयोग से पूछा कि जब 16,000 सीटों पर उम्मीदवारों का निर्विरोध चुनाव हुआ तो क्या आयोग ने ये जांच की कि क्या लोगों को नामांकन भरने से रोका गया?

  1. पंचायत चुनाव में 34% सीट पर TMC प्रत्याशियों की निर्विरोध जीत का मामला
  2. सुप्रीम कोर्ट ने राज्य चुनाव आयोग से पूछा, क्या लोगों को नामांकन भरने से रोका गया?
  3. बिरहम, बांकुरा, मुर्शिदाबाद और पूर्व बर्धमान में सबसे ज्यादा सीटों पर प्रत्याशी निर्विरोध जीत रहे

ऐसा करना आपका कर्तव्य है, निष्पक्ष चुनाव कराना आपका संवैधानिक दायित्व है. आयोग ने कहा कि हमारे पास जो भी शिकायतें आईं, हमने उसपर कार्रवाई की है. पश्चिम बंगाल चुनाव आयोग ने कहा कि 33% सीटों पर निर्विरोध चुनाव असामान्य नहीं है. यूपी में 57% और हरियाणा में 51% पंचायत सीटों पर प्रत्याशी निर्विरोध चुने गए थे. 

राज्य चुनाव आयोग ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि यूपी और हरियाणा में 50% से ज़्यादा सीट पर निर्विरोध निर्वाचन हो चुके हैं. बंगाल में हमने अपने पास आई शिकायतों पर कार्रवाई की. पश्चिम बंगाल सरकार ने बीजेपी, सीपीएम, कांग्रेस की याचिका खारिज करने की मांग करते हुए कहा कि कोई उम्मीदवार डर या दिक्कत का हवाला देते हुए कोर्ट नहीं पहुंचा.

इसे भी पढ़ें: बंगाल को बांग्ला बनाने के पीछे की असली कहानी

पार्टियां राजनीति कर रही हैं. उनकी याचिका के चलते राज्य में ग्राम सभाओं का गठन रुका हुआ है. मामले पर सुप्रीम कोर्ट में मंगलवार को भी सुनवाई जारी रहेगी. दरअसल, पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने सवाल उठाते हुए कहा था कि कुछ सीटों पर किसी दूसरे प्रत्याशी का खड़ा नहीं होना या बिना चुनाव लड़े निर्विरोध निर्वाचन हुआ.

सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि ऐसे में लग रहा है कि ग्रासरूट स्तर पर लोकतंत्र काम नही कर रहा है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि ये बेहद चौकने वाला है कि हजारों की तादात में सीटों पर निर्विरोध जीता जा रहा है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि बिरहम, बांकुरा, मुर्शिदाबाद और पूर्व बर्धमान में सबसे ज्यादा सीटें पर प्रत्याशी निर्विरोध जीत रहे हैं. 

Trending news