कोरोना काल में क्रिकेट: राहुल द्रविड़ का सवाल, क्या होगा यदि बीच मैच में खिलाड़ी संक्रमित हो गया?
Advertisement

कोरोना काल में क्रिकेट: राहुल द्रविड़ का सवाल, क्या होगा यदि बीच मैच में खिलाड़ी संक्रमित हो गया?

कोरोना संकट (Corona virus) के बीच क्रिकेट मैचों के आयोजन को लेकर जो प्रस्ताव सामने आ रहे हैं, उनका टीम इंडिया के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid ) ने विरोध किया है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: कोरोना संकट (Corona virus) के बीच क्रिकेट मैचों के आयोजन को लेकर जो प्रस्ताव सामने आ रहे हैं, उनका टीम इंडिया के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid ) ने विरोध किया है. इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) जुलाई और अगस्त में वेस्ट इंडीज एवं पाकिस्तान के बीच जैव सुरक्षित वातावरण (Bio-secure bubble) में टेस्ट सीरीज के आयोजन को लेकर बेताब है. हाल ही में उसने इस संबंध में घोषणा भी की थी. हालांकि, राहुल इस प्रस्ताव से सहमत नहीं हैं. उन्होंने खिलाड़ियों की सुरक्षा को लेकर कई सवाल खड़े किये हैं. राहुल का मानना है कि क्रिकेट की दुनिया के व्यस्त कैलेंडर के कारण प्रस्तावित ‘जैव-सुरक्षा वातावरण’ का पालन करना संभव नहीं होगा.

पूर्व दिग्गज बल्लेबाज ने गैर सरकारी संगठन युवा (YUVA) के समर्थन में आयोजित वेबिनार में कहा, ‘ECB जिन चीजों की बात कर रहा है, वह वास्तविकता से थोड़ा परे है. ECB इन सीरीज के आयोजन को लेकर बेताब है, क्योंकि वहां किसी तरह का क्रिकेट नही खेला जा रहा है. भले ही वे जैव सुरक्षित वातावरण तैयार करने और उसे प्रबंधित करने में सफल हों, फिर भी मुझे लगता है कि जिस तरह का कार्यक्रम है, क्रिकेट में जिस तरह यात्राएं करनी पड़ती हैं, और जिस तरह से इसमें लोग शामिल होते हैं, उसे देखते हुए सभी के लिए यह कर पाना संभव नहीं होगा’.

राहुल द्रविड़ ने मौजूदा माहौल में क्रिकेट आयोजनों के भविष्य पर सवाल उठाते हुए कहा, ‘हम सभी उम्मीद कर रहे हैं कि जल्द ही हालात सुधरेंगे. जैव सुरक्षित वातावरण में आपको क्वारंटाइन सहित सभी तरह के टेस्ट करने होंगे. यदि मैच के दौरान कोई कोरोना संक्रमित पाया जाता है, तो क्या होगा? अभी के नियमों के अनुसार, स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी सभी को क्वारंटाइन कर देंगे. लिहाजा, हमें ऐसी योजना बनानी होगी कि यदि कोई खिलाड़ी संक्रमित मिलता है, तो पूरा टूर्नामेंट रद्द न हो’. 

राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के प्रमुख द्रविड़ ने आगे कहा कि अगर पूरा मैच या टूर्नामेंट रद्द करना पड़ता है तो सभी कोशिशें बेकार चली जाएंगी, इसलिए जरुरी है कि हम स्वास्थ्य विभाग और सरकारी अधिकारियों के साथ मिलकर कोई ऐसी रणनीति बनाएं जिससे यदि कोई खिलाड़ी मैच के बीच में संक्रमित मिलता है तो भी पूरा टूर्नामेंट रद्द न करना पड़े. गौरतलब है कि कोरोना संकट के चलते क्रिकेट सहित सभी खेलों के आयोजन फ़िलहाल निलंबित चल रहे हैं.   

ये भी देखें-

 

Trending news