क्या LPG सिलेंडर की भी होती है एक्सपायरी डेट? ऐसे करें चेक और रहें हमेशा सुरक्षित
Advertisement

क्या LPG सिलेंडर की भी होती है एक्सपायरी डेट? ऐसे करें चेक और रहें हमेशा सुरक्षित

आज के समय में  सभी घरों में एलपीजी सिलेंडर होता ही है. एलपीजी सिलेंडर कितना सुरक्षित है यह जान लेना भी जरूरी है. आइये आपको बताते हैं एलपीजी सिलेंडर से जुड़े सेफ्टी चेक के बारे में..

प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली: हर घर के किचन में एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) होता ही है. एलपीजी सिलेंडर के बारे में कई ऐसी जरूरी बातें होती हैं जिसके बारे में आप नहीं जानते होंगे. जरूरी तो यह है कि एलपीजी सिलेंडर इस्तेमाल करने से पहले इसके बारे में हर जरूरी बात को बारीकी से समझ लेना चाहिए. क्योंकि एलपीजी सिलेंडर से आपकी सुरक्षा भी जुड़ी है. आइये आपको बताते हैं एलपीजी सिलेंडर से जुड़ी कुछ अहम बातें..

  1. LPG सिलेंडर का होता सेफ्टी चेक
  2. सिलेंडर पर लिखे होते हैं कोड
  3. टेस्ट के लिए निर्धारित होती है तारीख

तगड़े सुरक्षा मानकों से होकर गुजरता है LPG सिलेंडर

सभी एलपीजी सिलेंडर को सुरक्षा के लिहाज से बेहद ठोस बनाया जाता है. इसके लिए खास तरह के स्टील और प्रोटेक्टिव कोटिंग का इस्तेमाल होता है. एलपीजी सिलेंडर को BIS 3196 के तहत तैयार किया जाता है. चीफ कंट्रोलर ऑफ एक्सप्लोसिव्स (CCOE) से मान्यता प्राप्त मैन्यूफैक्चरर्स ही एलपीजी सिलेंडर का निर्माण करते हैं. इनके पास बीआईएस लाइसेंस होना भी अनिवार्य होता है.

ये भी पढ़ेंः चीनी मोबाइल कंपनियों पर कसा शिकंजा, दिल्ली समेत कई जगहों पर इनकम टैक्स की छापेमारी

समय-समय पर होती है टेस्टिंग

अब आपको बताते हैं एलपीजी सिलेंडर की एक्सपायरी डेट (LPG Cylinder Expiry Date) के बारे में. इससे पहले ये जान लेना जरूरी है कि एक्सपायरी डेट उन्हीं चीजों की होती है जिनका एक समय पर खराब होना तय माना जाता है. लिहाजा एलपीजी सिलेंडर की कोई एक्सपायरी डेट नहीं होती. एलपीजी सिलेंडर कई बाहरी और भीतरी मानकों पर खरे उतरने के बाद ही ग्राहक के पास पहुंचता है. एलपीजी सिलेंडर की समय-समय पर टेस्टिंग की जाती है.

LPG सिलेंडर के इस कोड के बारे में जानें

एलपीजी सिलेंडरों की समय-समय पर स्टैच्युटरी टेस्टिंग और पेंटिंग की जाती है. इसके लिए समय निर्धारित होता है. एलपीजी सिलेंडर की कोडिंग की जाती है. यानी सिलेंडर पर कोड अंकित होता है जो बताता है कि किस तारीख पर सिलेंडर की टेस्टिंग होनी है. 

कब होता है LPG सिलेंडर का सेफ्टी चेक

जैसे किसी सिलेंडर पर A 2022 लिखा है, तो इसका मतलब यह है कि साल 2022 की पहली तिमाही (अप्रैल-जून) में सिलेंडर का टेस्ट होगा कि यह सेफ है या नहीं. इसी तरह जिस सिलेंडर पर B 2022 अंकित होगा उनकी टेस्टिंग साल 2022 की दूसरी तिमाही (जुलाई-सिंतबर) के बीच होगी. अगर सिलेंडर पर C 2022 लिखा है तो इसकी टेस्टिंग साल 2022 की तीसरी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर) में होगी. इसी तरह D 2022 का अर्थ है 2022 की चौथी तिमाही यानी (जनवरी-मार्च) के बीच सिलेंडर की टेस्टिंग होगी.

ये भी पढ़ेंः Post Office की इस सुपरहिट स्कीम में सिर्फ एक बार लगाएं पैसा, हर महीने होगी गारंटीड इनकम

LPG सिलेंडर से जुड़े लेटेस्ट अपडेट यहां जानें

एलपीजी सिलेंडर से जुड़े ताजा अपडेट जानने के लिए आप समय-समय पर इंडियन ऑयल की वेबसाइट (https://iocl.com/pages/indane-cooking-gas-overview) चेक कर सकते हैं.

LIVE TV

Trending news