Kumar Vishwas on Hanuman: कुमार विश्वास ने सुनाई हनुमान की अनूठी कहानी, बताया उनके विनम्रता का राज
Advertisement

Kumar Vishwas on Hanuman: कुमार विश्वास ने सुनाई हनुमान की अनूठी कहानी, बताया उनके विनम्रता का राज

Kumar Vishwas on Hanuman: जी टीवी और जी फाइव पर शनिवार और रविवार को प्रसारित होने वाले शो 'स्वर्ण स्वर भारत' में कुमार विश्वास ने भगवान हनुमान की शक्ति और विनम्रता के बारे में बताया. 

 

कुमार विश्वास

Kumar Vishwas on Hanuman: कुमार विश्वास ने एक कार्यक्रम में भगवान हनुमान की शक्ति के बारे में बताया. उन्होंने बताया कि आखिर क्यों उनका पूजन किया जाता है और जब राम के छोटे भाई लक्ष्मण मूर्छित हो गए ,तो भगवान ने इतने बड़े संकट में किसको याद किया. दरअसल, जी टीवी और जी फाइव पर शनिवार और रविवार को प्रसारित होने वाले शो 'स्वर्ण स्वर भारत' में कुमार विश्वास ने यह सारी बातें बताईं. इस दौरान मंच पर एक्टर और सांसद रवि किशन भी मौजूद रहे.

कुमार विश्वास ने सुनाई लक्ष्मण की कहानी

कुमार विश्वास ने कहा, 'हनुमान बहुत शक्तिशाली हैं, लेकिन उनका पूजन इसलिए किया जाता है क्योंकि वह बहुत विनम्र हैं.  कुमार विश्वास ने लक्ष्मण के मूर्छित होने की कहानी भी बयां करते हुए हनुमान की शक्ति और विनम्रता का वर्णन किया. कुमार विश्वास ने कहा कि लक्ष्मण एक बार बेहोश हो गए थे. इस दौरान भगवान ने सोचा इतने बड़े संकट में उनकी कौन मदद कर सकता है. 

राम ने किया हनुमान को याद 

कुमार विश्वास ने बताया कि जब भगवान के सामने संकट आया तो उन्होंने हनुमान जी को याद किया और उनसे संजीवनी लाने को कहा. उन्होंने हनुमान से कहा कि तुम जाओ और संजीवनी लेकर आओ.  तो जब आकाश में हनुमान चले तो सूरज निकला हुआ था, साथ ही उन्होंने एक बड़ी बात कही कि सूरज कभी डूबता नहीं है बल्कि हमारी मां पृथ्वी हमें गोद में लेकर हमारे पिता सूरज की ओर पीठ कर लेती हैं.  कुमार विश्वास ने इस कहानी के माध्यम से बताया कि तो हम लोग क्या करते है मां को दोष दे नहीं सकते तो पिता को दोष देते हैं कि दिन डूब गया है. कुमार विश्वास यही नहीं रुके. सिंगर कैलाश खेर के एक गाने को याद करते हुए कहा कि क्या कभी अंबर में सूर्य बिछड़ता है. 

 

हनुमान ने राम के अलावा सूर्य को भी कहा भगवान 

इस गाने के जरिए उन्होंने बताया कि जब हनुमान जी आकाश में सूर्य से मिले तो उन्होंने बड़ी ही विनम्रता से बात की. विनम्रता दिखाते हुए उन्होंने कहा, 'हे सूर्यदेव इतना याद रहे कि संकट सूर्यवंश पर है और सूर्य तुम्हारे ही परिवार का भला करने जा रहा हूं. वो भी सूर्यवंशी हैं और तुम भी सूरज हो तो एक ही परिवार के हो और उसी संकट को दूर करने जा रहा हूं'. 

रवि किशन की तरफ क्या इशारा कर गए कुमार विश्वास

हनुमान ने कहा, 'मेरे आने से पहले यदि किरणों का चमत्कार होगा, तो सूर्यवंश में सूर्यदेव निश्चित ही अंधकार होगा. इसी विनम्रता से हनुमान ने सूर्य से कहा कि इसलिए छिपे रहना भगवान. बता दें कि इस दौरान हनुमान ने कभी राम के अलावा किसी को भगवान नहीं कहा, लेकिन सूर्य से अपनी विनम्रता दिखाते हुए उन्हें भगवान कहा.  ये कहानी सुनाते ही कुमार विश्वास ने एक्टर रवि किशन की तरफ इशारा करते हुए कहा कि इनकी तरफ धमकी ऐसी दी जाती है,-  इतना गोली मारेंगे कि खोका बेच के करोड़पति हो जाइएगा, लेकिन आपको आपको ऐसे नहीं बनना है बल्कि आप सबको हनुमान जी की तरह विनम्र बनना है.

लाइव टीवी

Trending news