Whatsapp जासूसी मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज

व्हाट्सएप जासूसी मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट सोमवार को सुनवाई करेगा. चीफ जस्टिस एसए बोबडे की अध्यक्षता वाली पीठ मामले की सुनवाई करेगी. 

Whatsapp जासूसी मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज
व्हाट्सएप ने कहा था कि वह एनएसओ ग्रुप के खिलाफ कानूनी कार्रवाई कर रहा है.

नई दिल्ली: व्हाट्सएप जासूसी मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट सोमवार को सुनवाई करेगा. चीफ जस्टिस एसए बोबडे की अध्यक्षता वाली पीठ मामले की सुनवाई करेगी. दरअसल, पूर्व आरएसएस विचारक केएन गोविंदाचार्य ने इस मामले में याचिका दाखिल की है. याचिका में व्हाट्सएप, फेसबुक और एनएसओ पर एफआईआर दर्ज करने और एनआईए को जांच के आदेश देने की मांग की गई है. 

याचिका में कहा गया है कि व्हाट्सऐप पर सुप्रीम कोर्ट में यह झूठी जानकारी देने पर पर जूरी का केस चलाया जाए कि व्हाट्सएप डेटा इनक्रिप्ट है और व्हाट्सएप के पास भी नहीं है. याचिका में यह भी कहा गया है कि अमेरिका सहित कई देशों में कड़े जुर्माने और सजा का प्रावधान है, लेकिन भारत में निजता के अधिकार का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं होती.

ये भी देखें: 

उधर, व्हाट्सएप ने कहा था कि वह एनएसओ ग्रुप के खिलाफ कानूनी कार्रवाई कर रहा है. यह इजराइली कंपनी है जो निगरानी करने का काम करती है. समझा जाता है कि यह कंपनी उस प्रौद्योगिकी के पीछे है, जिसके जरिए जासूसों ने करीब 1400 लोगों के फोन हैक किए हैं. इस खुलासे के बाद भारतीय सरकार ने व्हाट्सऐप से यह मामला समझाने और यह बताने के लिए भी कहा है कि उसने लाखों भारतीयों की निजता की रक्षा के लिए क्या उपाय किए हैं.