close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

यहां रहते हैं विश्व के सबसे अमीर लोग, 3500 करोड़ में खरीद लिया था पूरा आइसलैंड

लगातार 23वें साल बिल गेट्स 81 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ विश्व के सबसे अमीर शख्स हैं.

यहां रहते हैं विश्व के सबसे अमीर लोग, 3500 करोड़ में खरीद लिया था पूरा आइसलैंड
फेसबुक के CEO मार्क जुकरबर्ग 55.5 बिलियन डॉलर के साथ चौथे सबसे अमीर शख्स हैं.

नई दिल्ली: दुनिया में अमीर लोगों की जिंदगी कैसी होती है, उनका लाइफस्टाइल कैसा होता है, इसके बारे में हर कोई जानना चाहता है. अपने देश की बात करें तो रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी की हाई प्रोफाइल शादी में लोगों की बहुत ज्यादा दिलचस्पी है. हर कोई जानना चाहता है कि गेस्ट लिस्ट में कौन हैं, शादी में कितना खर्च किया जा रहा है, कौन-कौन इंटरनेशनल आर्टिस्ट इस शादी में परफॉर्म करने जा रहे हैं. शायद यही वजह है कि सोशल मीडिया पर #IshaAmbani ट्रेंड कर रहा है. हाल ही में फोर्ब्स मैगजीन ने वर्ल्ड के टॉप-400 अमीरों की लिस्ट जारी की है.

लोगों की बहुत ज्यादा दिलचस्पी है कि इस लिस्ट में कौन-कौन लोग शामिल हैं और उनका लाइफ स्टाइल कैसा है. वे कैसे घरों में रहते हैं और अकूत पैसों का इंवेस्टमेंट वे किस तरीके से करते हैं. फोर्ब्स की लिस्ट में एकबार फिर बिल गेट्स 81 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ पहले पायदान पर हैं. वे पिछले 23 सालों से इस लिस्ट में नंबर वन पर बरकरार हैं. वॉरन बफेट इस लिस्ट में 65.5 बिलियन डॉलर के साथ तीसरे नंबर पर खिसक गए हैं. दूसरे नंबर पर अमेजॉन के CEO जेफ बेजोस हैं जिनकी कुल संपत्ति 67 बिलियन डॉलर है. उनकी संपत्ति में 20 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है.

फेसबुक के CEO मार्क जुकरबर्ग 55.5 बिलियन डॉलर के साथ चौथे और ओरैकल के फाउंडर लैरी इलिसन 49.3 बिलियन डॉलर के साथ पांचवें पायदान पर हैं. इस लिस्ट में छठे नंबर पर न्यूयॉर्क सिटी के पूर्व मेयर माइकल ब्लूमबर्ग हैं, जिनकी कुल संपत्ति 45 बिलियन डॉलर है. इन सभी की कुल संपत्ति मिलाकर 363.10 बिलियन डॉलर है. हालांकि, इनका अधिकतम पैसा स्टॉक के रूप में अपनी कंपनी में लगा हुआ है. लेकिन, रियल स्टेट में भी इन लोगों ने बहुत बड़ा इंवेस्टमेंट किया है.

1. बिल गेट्स : कुल संपत्ति- 81 बिलियन डॉलर
बिल गेट्स वाशिंगटन मैंसन के मालिक हैं जिसकी कीमत 170 मिलियन डॉलर है. इसके अलावा इन्होंने कई होटल में इंवेस्ट किया है. गेट्स अपना अधिकतम समय मेडिना, वाशिंगटन मैंसन में गुजारते हैं. यह विला 66 हजार स्क्वायर फीट में फैला हुआ है. इस विला को बनाने में गेट्स ने 63.2 मिलियन डॉलर खर्च किया, जिसे बनने में पूरे सात साल लगे. इस विला में सभी अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध है. गेट्स ने इसे 2 मिलियन डॉलर में 1988 में खरीदा था. लेकिन, वर्तमान में इसकी कीमत 170 मिलियन डॉलर है.

2. जेफ बेजोस : कुल संपत्ति- 67 बिलियन डॉलर
दूसरे सबसे अमीर जेफ बेजोस ने जमीन खरीदने में बहुत ज्यादा इंवेस्ट किया है. शायद यही वजह है कि पिछले साल अमेरिका में सबसे ज्यादा जमीन के मालिकों की लिस्ट में वे 26वें पायदान पर थे. वेस्ट टेक्सास में उनका 1 लाख 65 हजार एकड़ का फार्म है. इसके अलावा वाशिंगटन स्टेट में वाटर फ्रंट विला है. मैनहट्टन सेंचुरी टॉवर में तीन अपार्टमेंट है. बेवर्ली हिल्स में हॉलीवुड स्टार टॉम क्रूज उनके पड़ोसी हैं.

वाशिंगटन में उनका विला अमेजॉन हेडक्वार्टर के करीब ही बना हुआ है. यह विला 5.35 एकड़ में फैला हुआ है. इसके अलावा लेक वाशिंगटन में भी उनका 4500 स्क्वायर फीट का बोट हाउस है.

3. वारेन बफेट: कुल संपत्ति- 65.5 बिलियन डॉलर
वारेन बफेट ने रियल स्टेट में  बहुत ज्यादा इंवेस्ट किया है, लेकिन वे साधारण जिंदगी जीना पसंद करते हैं. वे शुरू से ही नेब्रास्का के ओमाहा में रहते आए हैं. इस घर को उन्होंने 1958 में 31500 डॉलर में खरीदा था. वैसे तो इस घर का निर्माण 1921 में ही हुआ था, लेकिन कई बार इसके कंस्ट्रक्शन में बदलाव हुआ है. यह केवल 6500 स्क्वायर फीट में फैला हुआ है.

4. मार्क जुकरबर्ग: कुल संपत्ति- 55.5 बिलियन डॉलर
जुकरबर्ग ने अपनी संपत्ति को सबसे ज्यादा स्कूल, हेल्थ और चैरिटी करने (फिलांथ्रोपी) में इंवेस्ट किया है. वे पालो ऑल्टो में रहते हैं जिसे उन्होंने 2011 में 7 मिलियन डॉलर में खरीदा था. हालांकि, बाद में उन्होंने चारों तरफ के चारों घरों को 43.8 मिलियन डॉलर में खरीद लिया जिससे उनकी प्राइवेसी बनी रहे.

5.लैरी इलिसन: कुल संपत्ति- 49.3 बिलियन डॉलर
लैरी इलिसन ने रियल स्टेट में बहुत ज्यादा इंवेस्ट किया है. वे मलीबू में रहते हैं. धीरे-धीरे उन्होंने आसपास के सभी घरों को खरीद लिया है. इसके अलावा न्यूपोर्ट में उनका 70 मिलियन डॉलर का बीजवुड मैंसन है. जापान के क्योटो में गार्डन विला है. सबसे बड़ा इंवेस्टमेंट उन्होंने 2012 में किया था. उन्होंने हवाई के छठे सबसे बड़ा लनाई आईसलैंड को ही 500 मिलियन डॉलर में खरीद लिया था.

इसके अलावा कैलिफोर्निया के वुडसाइड में 110 मिलियन डॉलर का बहुत बड़ा विला है. इस स्टेट (विला) में 2.3 एकड़ का मैन मेड लेक बना हुआ है.

6.माइकल ब्लूमबर्ग: - कुल संपत्ति- $45 बिलियन डॉलर
माइकल ब्लूमबर्ग ने विश्व के अलग-अलग देशों में रियल स्टेट में इंवेस्ट किया है. उनका घर न्यूयॉर्क के हैम्पटन, लंदन, बरमूडा, फ्लोरिडा समेत कई जगहों पर है. न्यूयॉर्क में वें 17 ईस्ट 79th गली में रहते हैं. यह पांच मंजिला इमारत है. न्यूयॉर्क सिटी में उनका कई घर है. धीरे-धीरे वे आसपास के घरों को भी खरीद रहे हैं.