ZEE जानकारीः बेंजामिन नेतन्याहू ने एक काल्पनिक ईरानी लड़की की कहानी क्यों रची?
Advertisement

ZEE जानकारीः बेंजामिन नेतन्याहू ने एक काल्पनिक ईरानी लड़की की कहानी क्यों रची?

ईरान पर इज़रायल उसके खिलाफ आंतक फैलाने का आरोप लगाता रहा है.

ZEE जानकारीः बेंजामिन नेतन्याहू ने एक काल्पनिक ईरानी लड़की की कहानी क्यों रची?

इज़रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू अपने विरोधियों के खिलाफ कूटनीतिक वार करने के नए नए तरीके इजाद करते रहते हैं. दुनिया जानती है कि ईरान और इज़रायल एक दूसरे को दुश्मन समझते हैं. लेकिन अब बेंजामिन नेतन्याहू ने एक कूटनीतिक कटाक्ष करते हुए पूरी दुनिया से ईरान की मदद करने की अपील की है. उनका कहना है कि ईरान में हालात बहुत खराब हैं. देश की अर्थव्यस्था डूब रही है. ईरान की सरकार के खिलाफ प्रदर्शन चल रहे हैं और वहां की सरकार देश का पैसा मिडिल ईस्ट के युद्ध में बर्बाद कर रही है. 

ईरान की हालत कितनी ख़राब है.. ये दुनिया को बताने के लिए बेंजामिन नेतन्याहू ने एक काल्पनिक ईरानी लड़की की कहानी रची. और फिर एक वीडियो Record करके उस कहानी के ज़रिये ईरान के लोगों की समस्याएं दुनिया को बताईं. हो सकता है कि आपको ये लग रहा हो कि भारत का ईरान या इज़रायल से क्या लेना देना? और अगर इज़रायल का प्रधानमंत्री ईरान के खिलाफ कोई वीडियो जारी करता है, तो इससे भारत पर क्या फर्क पड़ता है? ये सच है कि इससे सीधे तौर पर भारत पर कोई फर्क नहीं पड़ता है, लेकिन भारत इज़रायल से ये सीख सकता है कि अपने कूटनीतिक दुश्मन को दुनिया के सामने कैसे Expose किया जा सकता है? 

इस पूरे वीडियो की खासियत ये है कि बेंजामिन नेतन्याहू ने ईरान के लोगों के साथ पूरी संवेदना दिखाई है. उन्होंने ईरान की सरकार को कोसा है. उसकी नीतियों की आलोचना की है, लेकिन ईरान के लोगों की तारीफ भी की है. वैसे नेतन्याहू इस तरह की कूटनीति अक्सर करते रहते हैं. इससे पहले जब पिछले महीने फुटबॉल वर्ल्ड कप में ईरान और Portugal का मुकाबला हुआ था. तो वो मैच 1-1 से Draw रहा था. इस मैच में दुनिया के सबसे अच्छे खिलाड़ियों में से एक Cristiano Ronaldo की Penalty को ईरान ने रोक दिया था. मैच खत्म होने के बाद इज़रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने एक वीडियो जारी किया. और इस मैच के नतीजे को अपना कूटनीतिक हथियार बनाकर इस्तेमाल कर लिया. नेतन्याहू ने ईरान की फुटबॉल टीम की जमकर तारीफ की. और इसी बहाने एक बार फिर ईरान की सरकार को निशाने पर लिया. आपको आज नेतन्याहू का ये वीडियो भी देखना चाहिए. 

ईरान पर इज़रायल उसके खिलाफ आंतक फैलाने का आरोप लगाता रहा है. इज़रायल ईरान पर ये भी आरोप लगाता है कि 2011 से सीरिया के गृह युद्ध में ईरान ने 6 बिलियन अमेरिकी डॉलर्स यानी 40 हज़ार करोड़ रुपये से ज्यादा पैसे दिए हैं. जिसकी वजह से ईरान की अर्थव्यस्था की हालत खराब है. लेकिन इसके पीछे ये भी वजह है कि पूरी दुनिया में कच्चे तेल के दाम गिरे हैं. और ईरान की अर्थव्यवस्था बहुत हद तक तेल पर निर्भर है. हाल के वर्षों में ईरान में बेरोज़गारी और महंगाई भी बढ़ी है. लेकिन यहां पर हमें ये बात भी याद रखनी होगी कि ईरान जैसे अपने दुश्मन देशों के खिलाफ इज़रायल Propaganda करने में बहुत आगे है. वैसे अपने देश में बेंजामिन नेतन्याहू की राजनीतिक हालत ठीक नहीं है, क्योंकि उनकी पत्नी पर भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप लगे हैं. और हो सकता है कि अगले आम चुनावों में वो दोबारा इज़रायल के प्रधानमंत्री भी न बन पाएं. अगले साल ही इज़रायल में आम चुनाव हैं. 

Trending news