आखिर क्यों हर साल 14 सितंबर को ही मनाया जाता है 'हिन्दी दिवस'
Advertisement

आखिर क्यों हर साल 14 सितंबर को ही मनाया जाता है 'हिन्दी दिवस'

भारत में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा हिंदी है. हमारे देश के 77 प्रतिशत लोग हिंदी लिखते, पढ़ते, बोलते और समझते हैं. हिंदी उनके कामकाज का भी हिस्‍सा है. पूरे देश में हिन्दी दिवस 14 सितंबर को मनाया जाता है. हालांकि इस 14 सितंबर को हिन्दी दिवस के रूप में मनाने के पीछे लंबा इतिहास छिपा है. 

आखिर क्यों हर साल 14 सितंबर को ही मनाया जाता है 'हिन्दी दिवस'

नई दिल्ली : भारत में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा हिंदी है. हमारे देश के 77% लोग हिंदी लिखते, पढ़ते, बोलते और समझते हैं. हिंदी उनके कामकाज का भी हिस्‍सा है. पूरे देश में हिन्दी दिवस 14 सितंबर को मनाया जाता है. हालांकि इस 14 सितंबर को हिन्दी दिवस के रूप में मनाने के पीछे लंबा इतिहास छिपा है. एक नजर इस इतिहास पर -

14 सितंबर 1949 को हिन्दी को भारत की राजभाषा स्वीकार किया गया
आजाद भारत के लिए भाषा का सवाल बड़ा बन गया था क्योंकि यहां सैंकड़ों भाषाएं और बोलियां बोली जाती हैं. छह दिसंबर 1946 को आजाद भारत का संविधान तैयार करने के लिए संविधान सभा का गठन हुआ. 14 सितंबर 1949 को संविधान सभा ने एक मत से निर्णय लिया कि हिन्दी ही भारत की राजभाषा होगी. पहला आधिकारिक हिन्दी दिवस 14 सितंबर 1953 में मनाया गया. इसके बाद से हर साल 14 सितंबर को हिन्दी दिवस मनाया जाने लगा. 

अंग्रेजी को भी देना पड़ा राजभाषा का दर्जा
स्वतन्त्र भारत की राजभाषा के प्रश्न पर 14 सितंबर 1949 को काफी विचार-विमर्श के बाद यह निर्णय लिया गया जो भारतीय संविधान के भाग 17 के अध्याय की धारा 343(1) में इस प्रकार वर्णित है: संघ की राज भाषा हिन्दी और लिपि देवनागरी होगी. संघ के राजकीय प्रयोजनों के लिए प्रयोग होने वाले अंकों का रूप अंतर्राष्ट्रीय रूप होगा. लेकिन जब राजभाषा के रूप में इसे चुना गया और लागू किया गया तो गैर-हिन्दी भाषी राज्य के लोग इसका विरोध करने लगे और अंग्रेज़ी को भी राजभाषा का दर्जा देना पड़ा. 

राजभाषा सप्ताह
राजभाषा सप्ताह या हिन्दी सप्ताह 14 सितम्बर को हिन्दी दिवस से एक सप्ताह के लिए मनाया जाता है. इस पूरे सप्ताह अलग अलग प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है. यह आयोजन विद्यालय और कार्यालय दोनों में किया जाता है. इसका मूल उद्देश्य हिन्दी भाषा के लिए विकास की भावना को लोगों में केवल हिन्दी दिवस तक ही सीमित न कर उसे और अधिक बढ़ाना है. इन सात दिनों में लोगों को निबंध लेखन, आदि के द्वारा हिन्दी भाषा के विकास और उसके उपयोग के लाभ और न उपयोग करने पर हानि के बारे में समझाया जाता है.

10 जनवरी को मनाया जाता है विश्व हिन्दी दिवस
हर साल 10 जनवरी को विश्व हिन्दी दिवस भी मनाया जाता है. इसकी शुरुआत महाराष्‍ट्र के नागपुर से साल 1975 में हुई थी. हालांकि इसे साल 2006 में आधिकारिक दर्जा और वैश्विक पहचान मिली. 

Trending news