नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर मिलेगी वाईफाई की सुविधा, शुरू के आधे घंटे मुफ्त होगी सेवा
Advertisement

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर मिलेगी वाईफाई की सुविधा, शुरू के आधे घंटे मुफ्त होगी सेवा

देश के व्यस्ततम रेलवे स्टेशन नई दिल्ली से यात्रा करने वाले करीब पांच लाख यात्री मंगलवार से शुरू हुई वाईफाई सेवा का लाभ उठा सकेंगे। इंटरनेट को ‘नई अनिवार्यता’ बताते हुए रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि यात्रियों को बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने के लिए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, विशेष रूप से सूचना-प्रौद्योगिकी के अधिकतम इस्तेमाल की कोशिश की जा रही है।

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर मिलेगी वाईफाई की सुविधा, शुरू के आधे घंटे मुफ्त होगी सेवा

नई दिल्ली : देश के व्यस्ततम रेलवे स्टेशन नई दिल्ली से यात्रा करने वाले करीब पांच लाख यात्री मंगलवार से शुरू हुई वाईफाई सेवा का लाभ उठा सकेंगे। इंटरनेट को ‘नई अनिवार्यता’ बताते हुए रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि यात्रियों को बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने के लिए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, विशेष रूप से सूचना-प्रौद्योगिकी के अधिकतम इस्तेमाल की कोशिश की जा रही है।

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर वाईफाई सेवा शुरू करने के बाद मंत्री ने कहा, ‘आज हमने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर वाईफाई सेवा शुरू की। यह लोगों के लिए आवश्यक हो गया है।’ स्टेशन पर आने वाले लोग सभी 16 प्लेफॉर्मों पर वाईफाई सेवा का उपयोग कर सकेंगे। शुरुआती 30 मिनट के लिए सेवा मुफ्त होगी लेकिन उसके बाद मोबाइल फोन के माध्यम से पंजीकरण कराना होगा।

30 मिनट के बाद उपयोग करने वाले को स्क्रैच कार्ड खरीदना होगा। 25 रुपए के कार्ड पर 30 मिनट जबकि 35 रुपए के कार्ड पर एक घंटा वाईफाई मिलेगा जो 24 घंटे के लिए वैध होगा। यह स्क्रैच कार्ड पहाड़गंज और अजमेरी गेट दोनों ओर सहायता डेस्क पर चौबीसों घंटे उपलब्ध रहेंगे।

प्रभु ने कहा कि रेलवे सभी महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों में यह सुविधा मुहैया कराने पर विचार कर रही है ताकि आम लोगों को जोड़ा जा सके। उन्होंने कहा, ‘हमारे प्रधानमंत्री का सपना है कि हाई-फाई नहीं बल्कि वाईफाई होना चाहिए। यह सुविधा महज कुछ लोगों तक सीमित नहीं होनी चाहिए बल्कि आम लोगों तक भी पहुंचनी चाहिए । हम जितनी जल्दी संभव हो ज्यादा से ज्यादा स्टेशनों पर यह सुविधा मुहैया कराने का प्रयास कर रहे हैं।’

Trending news