केरल से कैलिफोर्निया तक 'आफत-काल', क्या कोरोना मचा सकता है विश्वयुद्ध से ज्यादा तबाही?
Advertisement

केरल से कैलिफोर्निया तक 'आफत-काल', क्या कोरोना मचा सकता है विश्वयुद्ध से ज्यादा तबाही?

कोरोना से होने वाली मौत के आंकड़ा 3500 के पार चला गया है. ऐसे में अब सवाल ये उठ रहे हैं कि क्या कोरोना दुनिया के लिए काल साबित होने वाला है. 

चीन से शुरू होकर ये वायरस दुनिया के आधे से ज्यादा देशों में पहुंच चुका है.

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Corona Virus) से इस वक्त पूरी दुनिया खौफजदा है. कोरोना से दुनियाभर में एक लाख से ज्यादा संक्रमित मरीज हैं और समय के साथ ये आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है. कोरोना से होने वाली मौत के आंकड़ा 3500 के पार चला गया है. ऐसे में अब सवाल ये उठ रहे हैं कि क्या कोरोना दुनिया के लिए काल साबित होने वाला है. चीन (China) से शुरू होकर ये वायरस दुनिया के आधे से ज्यादा देशों में पहुंच चुका है. 
 
कोरोना वायरस से सबसे बुरा हाल सुपरपावर अमेरिका का है. अमेरिका को इस वायरस के खिलाफ तैयारी के लिए 2 महीने से ज्यादा का वक्त मिला था लेकिन यहां पर अब तक 14 लोगों की मौत हो चुकी है और चार सौ ज्यादा लोग इस वायरस से पीड़ित हैं और मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है. अमेरिका में हालात ऐसे हैं कि न्यूयॉर्क में इमरजेंसी का ऐलान कर दिया गया है. न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू कूमो ने इसकी घोषणा की है. इमरजेंसी के अमेरिका प्रशासन कई कड़े कदम उठाता है, जिनमें लैब स्पेस को लीज पर लेने या हायर करने जैसे कदम शामिल हैं. इससे स्थानीय स्वास्थ्य विभाग को जल्द से जल्द किसी भी स्थिति से निपटने में मदद मिलेगी.

अमेरिका को इस समय 10 हजार किलोमीटर दूर मौजूद दक्षिण कोरिया से सीख लेने की जरूरत है. दक्षिण कोरिया की पूरी सेना इस समय कोरोना वायरस का मुकाबला कर रही है. यहां सात हजार तीन सौ से ज्यादा कोरोना वायरस के मामले मिले हैं जबकि पचास लोगों की मौत हो चुकी है. चीन के बाद कोरोना के सबसे ज्यादा मामले दक्षिण कोरिया से आए हैं. देश में अब तक इस वायरस से 50 लोगों की मौत हो चुकी है. 

ये भी देखें:

चीन के बाद इटली में हुई कोरोना से सबसे ज्यादा मौतें
चीन के बाद दुनिया में अगर किसी देश में कोरोना की वजह से सबसे ज्यादा मौत हुई है वो इटली है. जहां ये आंकड़ा 230 से ज्यादा हो चुका है. इटली में कोरोना संक्रमण के अब तक कुल 5,888 मामले सामने आ चुके हैं, जो चीन, दक्षिण कोरिया के बाद सबसे अधिक है. इटली की सरकार ने मिलान के आसपास पूरे लोम्बार्डी इलाके को अलग-थलग करने की योजना बना रही है जिससे वेनिस और पर्मा और रिमिनी के उत्तरी शहरों के आसपास के क्षेत्रों में कोरोना वायरस को फैलने से रोका जा सके. 

कोरोना वायरस की वजह से ईरान में मौत का सिलसिला लगातार बढ़ रहा है. सरकार ने अप्रैल की शुरुआत तक स्कूलों और यूनिवर्सिटिज को बंद कर दिया है. साथ ही साथ प्रमुख सांस्कृतिक और खेल आयोजनों को टाल दिया गया है. इसके साथ साथ देश में काम के घंटे कम कर दिए हैं. कोरोना ईरान के 31 राज्यों में फैल गई है. पर्यटन स्थल के तौर पर मशहूर मजनदारन प्रांत में शनिवार को 300 मामले सामने आए हैं. ब्रिटेन में भी कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों की तादाद 200 के पार हो चुकी है. 

7 करोड़ लोगों के लिए काल बन सकता है कोरोना  
दुनिया को कोरोना के कहर से बचाने के लिए हर देश की सरकारें लगी हुई हैं लेकिन इस सबके बीच एक ऐसी रिपोर्ट सामने आई है जिसने चिंता को और बढ़ा दिया है. ऑस्ट्रेलियन यूनिवर्सिटी की एक रिपोर्ट के मुताबिक अगर कोरोना को नहीं रोका गया तो इससे करीब 7 करोड़ लोगों की मौत हो सकती है. कोरोना वायरस को लेकर चीन के लिए रविवार राहत की खबर लेकर आया. जनवरी के बाद से मार्च के दूसरे रविवार में कोरोना वायरस के सबसे कम नए मामले सामने आए. सिर्फ नए 44 मामले वुहान में सामने आए जो कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित है. राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के मुताबिक वायरस से 27 और लोगों की मौतें हुई हैं और एक महीने से अधिक समय में यह एक दिन में मौतों की सबसे कम संख्या है.  

Trending news