भारत अनुबंध के तहत विभिन्न देशों को कोरोना वायरस टीकों की आपूर्ति कर रहा: विदेश मंत्रालय
Advertisement

भारत अनुबंध के तहत विभिन्न देशों को कोरोना वायरस टीकों की आपूर्ति कर रहा: विदेश मंत्रालय

भारत ने कोवशील्ड टीके  (Covishield vaccine)  की 20 लाख खुराकें बांग्लादेश को जबकि 10 लाख खुराकें नेपाल को भेजीं थीं. इसी प्रकार शुक्रवार को भारत ने 15 लाख खुराकें म्यांमार और 50 हजार खुराकें सेशेल्स को भेजीं. 

 

फाइल फोटो

नई दिल्लीः विदेश मंत्रालय (foreign Ministry) ने शुक्रवार को बताया कि भारत सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, मोरक्को, बांग्लादेश तथा म्यांमार को अनुबंध के तहत कोरोना वायरस टीकों (Corona Virus Vaccine) की आपूर्ति कर रहा है. मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव (Anurag Srivastav) ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि भारत अब तक भूटान, मालदीव, नेपाल, बांग्लादेश, म्यांमा और सेशेल्स को सहायता के तौर पर टीकों की खेप भेज चुका है.

  1. भारत ने 20 लाख बांग्लादेश और 10 लाख नेपाल को भेजी वैक्सीन
  2. 15 लाख कोरोना की खुराकें म्यांमा को भेजी गईं
  3. डेढ़ लाख कोविड-19 वैक्सीन भूटान को भेजी गईं

ब्राजील, मोरक्को भेजी गई Covishield

श्रीवास्तव से पूछा गया कि क्या भारत पाकिस्तान को भी टीके भेजने जा रहा है तो उन्होंने कहा उन्हें सरकारी स्तर पर या वाणिज्यिक आधार पर टीकों की आपूर्ति के लिये पाकिस्तान की ओर से भेजे गए किसी अनुरोध के बारे में जानकारी नहीं है. उन्होंने कहा कि शुक्रवार को वाणिज्यिक आधार पर ब्राजील और मोरक्को को टीकों की खेप भेजी गई हैं. इससे पहले बुधवार को भारत ने सहायता के तौर पर कोविशील्ड टीके (Covishield vaccine) की डेढ़ लाख खुराकें भूटान और एक लाख खुराकें मालदीव भेजी थीं.

ये भी पढ़ें-Farmers Protest: सरकार ने किसानों से दो टूक कहा- इससे बेहतर कुछ नहीं कर सकते

इन देशों में भी भेजे जा चुके टीके

भारत ने गुरुवार को सहायता के तौर पर कोवशील्ड टीके की 20 लाख खुराकें बांग्लादेश को जबकि 10 लाख खुराकें नेपाल को भेजीं थीं. इसी प्रकार शुक्रवार को भारत ने 15 लाख खुराकें म्यांमारऔर 50 हजार खुराकें सेशेल्स को भेजीं. श्रीवास्तव ने कहा, 'घरेलू जरूरतों को भी ध्यान में रखते हुए भारत आगामी हफ्तों और महीनों में चरणबद्ध तरीके से अपने साझेदार देशों को कोविड-19 टीकों की आपूर्ति करता रहेगा.

ये भी पढ़ें-COVAXIN के पहले ट्रायल की Peer-Review Report आई सामने, Lancet ने कही ये बात

दूसरे देशों को टीकों की आपूर्ति करते समय सुनिश्चित किया जाएगा कि घरेलू निर्माताओं के पास घरेलू जरूरतों को पूरा करने के लिये पर्याप्त स्टॉक मौजूद हो.' प्रवक्ता ने कहा कि नियामक मंजूरी की पुष्टि हो जाने के बाद श्रीलंका और अफगानिस्तान को भी सहायता के तौर पर टीकों की आपूर्ति की जाएगी.

 

 

Trending news