दवा के कैप्सूल में छिपा कर ले जा रही थी 7 करोड़ रुपये की हेरोइन, ऐसे हुआ खुलासा
Advertisement

दवा के कैप्सूल में छिपा कर ले जा रही थी 7 करोड़ रुपये की हेरोइन, ऐसे हुआ खुलासा

कस्टम की टीम ने दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर युगांडा से आई एक महिला के पास से 7 करोड़ रुपये की हेरोइन बराबद की है. इस हेरोइन को बड़ी चालाकी से महिला ने 107 कैप्सूल में छिपा कर रखा था.

 

फोटो साभार- ट्विटर

नई दिल्ली: कस्टम की टीम ने विदेशी ड्रग्स तस्करों के खिलाफ चलाए गए अभियान में एक और बड़ी सफलता हासिल की है. दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर युगांडा से आई एक महिला को इंटरसेप्ट किया. उसके पास से कस्टम अधिकारियों ने 7 करोड़ रुपये की हेरोइन जब्त की है.

  1. दिल्ली एयरपोर्ट से युगांडा की महिला गिरफ्तार
  2. कपड़ों के बीच छिपाकर ले जा रही थी करोड़ों की हेरोइन
  3. कस्टम टीम ने तलाशी के दौरान बरामद की हेरोइन

युगांडा से शारजाह होते हुए पहुंची थी दिल्ली

अधिकारियों ने बताया कि आरोपी महिला युगांडा के एन्तेबे से शारजाह होते हुए दिल्ली पहुंची थी. तलाशी के दौरान उसके पास से करोड़ों की हेरोइन बरामद की गई. महिला को एनडीपीएस एक्ट के तहत गिरफ्तार कर लिया गया है.

ये भी पढ़ें: खालिस्‍तानियों को जेल से छुड़ाना चाहते हैं युवराज सिंह के पिता, सरेआम की ऐसी हरकत

कपड़ों के भीतर 107 कैप्सूल में छिपा रखी थी हेरोइन

कस्टम अधिकारियों के मुताबिक, जब एयरपोर्ट पर महिला यात्री के सामान की तलाशी ली गई तो उसके सामान में कपड़ों के भीतर 1.06 किलोग्राम हेरोइन निकली. इस हेरोइन को बड़ी चालाकी से महिला ने 107 कैप्सूल में छिपा कर रखा था. इस हेरोइन की कीमत 7.43 करोड़ रुपये है.

ये भी पढ़ें: 5 शब्दों में दुनिया को समझा दी भारत की संस्कृति, जानें ऐसे स्वामी विवेकानंद के विचार

क्या है NDPS एक्ट?

आपको बता दें कि नशीले पदार्थों के सेवन करने, इसे बनाने, खरीद-बिक्री करने के खिलाफ देश में जो कानून है, उसे नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक सब्सटेंस एक्ट, 1985 कहते हैं. इसे शॉर्ट में NDPS एक्ट कहा जाता है. इसके तहत 2 तरह के नशीले पदार्थ आ​ते हैं- नारकोटिक और साइकोट्रोपिक. कुछ का उत्पादन मेडिकल जरूरतों या अन्य कार्यों के लिए जरूरी भी होता है, लेकिन उन पर कड़ी निगरानी रखनी होती है, नहीं तो लोगों में नशे की लत बढ़ सकती है. इसी नियंत्रण के लिए NDPS एक्ट बनाया गया है.

(इनपुट- भाषा)

LIVE TV

Trending news