close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

एक ऐसी तोप जिसे देखने के लिए लोग लगा रहे हैं थाने के चक्‍कर

पश्चिम बंगाल के नादिया जिले में नहर की खुदाई के दौरान मजदूरों को यह तोप मिली है. 

एक ऐसी तोप जिसे देखने के लिए लोग लगा रहे हैं थाने के चक्‍कर
तोप की बरामदगी के बाद स्‍थानीय लोगों में बेदह कौतूहल का माहौल है. भारी तादाद में लोग तोप की एक झलक पाने के लिए थाने में पहुंच रहे हैं. (प्रतीकात्‍मक फोटो)

नई दिल्‍ली: पश्‍चिम बंगाल में इन दिनों एक तोप लोगों के कौतूहल का विषय बनी हुई है. इस तोप को हाल में ही नादिया जिले में चल रही एक नहर की खुदाई के दौरान पाया गया था. इस तोप को स्‍थानीय प्रशासन ने अपने कब्‍जे में लेकर थाने में सुरक्षित रखवा दिया है. वहीं, इस तोप के बारे में जैसे जैसे लोगों को पता चला रहा है, वैसे-वैसे भारी तादाद में लोग इसे देखने के लिए पुलिस थाने में पहुंच रहे हैं. 

हरिंघाटा थाना के क्षेत्र अधिकारी (आईसी) अशोकतरू मुखर्जी के अनुसार, बीते कुछ दिनों से यमुना नहर की मरम्‍मत कके लिए खुदाई का काम चल रहा है. उन्‍होंने बताया कि हरिंघाटा इलाके के अंतर्गत आने वाले राजापुर में यमुना की खुदाई के दौरान मजदूरों को एक तोप मिली है. नहर से बरामद हुए यह तोप पीतल से बनी हुई है. जिसकी लंबाई करीब चार फीट दो इंच है. उन्‍होंने बताया कि बरामद हुई तोप बहुत पुरानी और पुरातत्‍व से जुड़ी लग रही है. 

हरिंघाटा के बीडीओ कृष्‍ण गोपाल ने बताया कि सुरक्षा के लिहाज से इस तोप को स्‍थानीय थाने में रखा गया है. इस तोप के बाबत पुरातत्‍व विभाग को सूचना दे दी गई है. जल्‍द ही पुरातत्‍व विभाग की टीम मौके पर पहुंचकर नहर से मिली तोप की जांच करेगी. उन्‍होंने बताया कि नहर से तोप की बरामदगी के बाद स्‍थानीय लोगों में बेदह कौतूहल का माहौल है. भारी तादाद में लोग तोप की एक झलक पाने के लिए थाने में पहुंच रहे हैं.