क्या शराब के सेवन से मरता है कोरोना वायरस? WHO ने किया ये खुलासा
Advertisement

क्या शराब के सेवन से मरता है कोरोना वायरस? WHO ने किया ये खुलासा

कोरोना वायरस को लेकर फैलती झूठी खबर और गलतफहमी की काल्पनिक बातों को तोड़ते हुए डब्लूएचओ ने कहा कि शरीर में वायरस जाने के बाद, क्लोरीन या शराब के छिड़काव से कोई भी वायरस नहीं मरते हैं. 

प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली: भारत में घातक नोवल कोरोना वायरस (Corona Virus) से प्रभावित लोगों की संख्या 31 हो गई है, जिसके कारण लोगों के अंदर डर का माहौल है. भय के कारण लोग इंटरनेट के माध्यम से फैलने वाले अफवाहों को सच मानने लगे हैं. इन्हीं अफवाहों के बीच घातक वायरस से बचने के लिए शराब का सेवन करने की खबर फैल रही है और बताया जा रहा है कि शराब के सेवन से कोरोना के कीटाणु मर जाते हैं. हालांकि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) के अनुसार यह सच नहीं है.

  1. शराब से कोरोना वायरस मरने की बात झूठी
  2. सोशल मीडिया पर इसे लेकर फैलाया जा रहा भ्रम 
  3. WHO ने इस झूठ से पर्दा उठा दिया है

कोरोना वायरस को लेकर फैलती झूठी खबर और गलतफहमी की काल्पनिक बातों को तोड़ते हुए डब्लूएचओ ने कहा कि शरीर में वायरस जाने के बाद, क्लोरीन या शराब के छिड़काव से कोई भी वायरस नहीं मरते हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, इस तरह के पदार्थों का छिड़काव कपड़े, आंख और मुंह के लिए हानिकारक है.

ये वीडियो देखें

उन्होंने आगे कहा कि ध्यान रखें कि क्लोरीन और शराब का इस्तेमाल कीटाणुनाशक सतह के लिए लाभकारी हैं लेकिन इनका इस्तेमाल विशेषज्ञों की सलाह पर करें. संगठन के अनुसार, नए कोरोना वायरस से बचने के लिए अपने हाथों को बार-बार धोएं. अल्कोहल आधारित हैंड सैनिटाइजर हथेलियों पर मलें. 

ये भी पढ़ें: बड़ा हादसा! चीन में कोरोना के 70 मरीजों से भरी इमारत ढही, अब तक 33 लोग बचाए गए

डब्लूएचओ ने खुलासा करते हुए कहा कि गर्म पानी से नहाने पर आप नए कोरोना वायरस से नहीं बच सकते हैं. उन्होंने यह भी कहा कि यह वायरस चाइना में निर्मित वस्तुओं से नहीं फैलता है. अब तक पूरे विश्व में घातक कोरोना वायरस के चपेट में 100,000 से भी ज्यादा लोग आए हैं और 3,000 से भी ज्यादा लोगों की मौत हो गई है.

शनिवार तक, पूरे विश्व में कोरोना वायरस के 101,492 मामले सामने आए हैं और 3,485 लोगों की मौत हुई है.

Trending news