दुनिया की सबसे महंगी चॉकलेट, कीमत इतनी कि सिक्योरिटी गार्ड्स पहुंचाएंगे घर
Advertisement

दुनिया की सबसे महंगी चॉकलेट, कीमत इतनी कि सिक्योरिटी गार्ड्स पहुंचाएंगे घर

इस चॉकलेट को विशेष पैकेजिंग में बेचा जाएगा. लगभग उसी तरह जिस तरह बाजार में ज्वैलरी बेची जाती है. ग्लोरियस चॉकलेट यूनाइटेड अरब अमीरात, रूस, अंगोला और अर्जेंटीना में भेजी जाएगी.

23 फरवरी से 18 मार्च तक पुर्तगाल के ओबिडोस में चॉकलेट फेस्टिवल हुआ था (PIC : ANI)

नई दिल्ली: क्या आप भी चॉकलेट खाने के शौकीन हैं तो आपने दुनिया की कई वैरायटी की चॉकलेट टेस्ट की होंगी. इनमें से कुछ चॉकलेट्स की कीमत सस्ती तो कुछ महंगी भी होती है. अब यह तो सब जानते ही हैं कि चॉकलेट युवाओं और बच्चों को बेहद पसंद आती है. वे इस खाना खूब पसंद करते हैं. यह भी सच है कि पूरी दुनिया में चॉकलेट का एक बड़ा और फैलता बाजार है, लेकिन इस बात की कल्पना शायद ही किसी ने की होगी कि कभी चॉकलेट की हजारों यूरो हो सकती है या चॉकलेट पर सोने की पालिश की जा सकती है. यह तो किसी की कल्पना से परे की ही चीज है कि कभी चॉकलेट की पैकेजिंग ऐसी होगी जैसी ज्वैलरी की होती, लेकिन यह सच है.

  1. चॉकलेट पर 23 कैरेट गोल्ड की पालिश की गई है
  2. इस यूनीक चॉकलेट की कीमत 7728 यूरो है
  3. इस चॉकलेट का आकार हीरे की तरह है

आपने कभी ऐसी चॉकलेट के बारे में नहीं सोचा होगा, जिसके प्रदर्शन के लिए सुरक्षाकर्मी होंगे और जो उसे खरीदेगा उसे घर पहुंचाने की जिम्मेदारी भी सुरक्षाकर्मियों की ही होगी. मजेदार बात यह है कि इस चॉकलेट पर 23 कैरेट गोल्ड की पालिश की गई है. 23 फरवरी से 18 मार्च तक पुर्तगाल के ओबिडोस में एक फेस्टिवल का आयोजन किया गया. यह दुनिया की सबसे महंगी चॉकलेट हैं, जिसका नाम गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी दर्ज है. 

लाखों में है इस चॉकलेट की कीमत
इस इंटरनेशनल चॉकलेट फेस्टिवल ऑफ ओबिडोस में सबसे कीमती और अद्भुत चॉकलेट बोनबोन का प्रदर्शन किया गया. इस यूनीक चॉकलेट की कीमत 7728 यूरो यानि  6 लाख 18 हजार 400 रुपए है. इस चॉकलेट पर सोने की पालिश की गई है. बोनबोन चॉकलेट इक्वेटोरियल ब्लेक वाल्रोह्ना चॉकेलट, सेफोर्न फ्लेमेंट्स, पेरीगोर्ड व्हाइट टर्फल ऑयल, मेडागास्कर वनीला, गोल्ड फ्लैक्स आदि कई तत्वों से मिलाकर तैयार की गई है. 

इन पांच हेल्दी फूड से करें अपना कोलेस्ट्रॉल कम!

एक साल में बनकर तैयार हुई है 'ग्लोरियस'
बोनबोन चॉकलेटियर के डेनियल गोम्स ने बताया कि यह एक ऐसा उत्पाद है, जिसमें हमने सबसे महंगी सामग्री का प्रयोग किया है और इस चॉकलेट को बनाने में लगभग एक वर्ष का समय लगा है. तब जाकर यह चॉकलेट लग्जरी बाजार के लिए तैयार हुई है. इस चॉकलेट को 'ग्लोरियस' नाम दिया गया है. इस चॉकलेट के 1000 पीस तैयार किए गए हैं. 

हीरे की तरह दिखती है यह चॉकलेट 
आकार में यह चॉकलेट एकदम हीरे की तरह दिखती है. चॉकलेट फेयर में आए दर्शकों ने इसे फ्री में टेस्ट किया और काफी तरीफ भी की. यह चॉकलेट कई तरह की चीजों को मिलाकर बनाई गई है. इस पर 23 कैरेट सोने की परत चढ़ी हुई है. इडिबल गोल्ड लगी इस चॉकलेट को आसानी से खाया जा सकता है. यह चॉकलेट 1000 बॉनबॉन चॉकलेट का लिमिटेड एडिशन है.

बच्चों को टिफिन में दें ये 5 डिश, हमेशा खाली वापस आएगा लंच बॉक्स

ज्वैलरी की तरह बेची जाएगी यह चॉकलेट
इस चॉकलेट को विशेष पैकेजिंग में बेचा जाएगा. लगभग उसी तरह जिस तरह बाजार में ज्वैलरी बेची जाती है. इसकी पैकेजिंग में सोने के रिबन का एक हैंडल भी होगा. साथ ही वुडन बेस होगा और इस पर क्रिस्टल और मोतियों से इसका नाम रेखांकित होगा. ग्लोरियस चॉकलेट यूनाइटेड अरब अमीरात, रूस, अंगोला और अर्जेंटीना में भेजी जाएगी. 

सुरक्षा के लिए लगे हैं गार्ड्स
गोम्स ने बताया, दुनिया की सबसे महंगी यह बोनबोन ओबिडोस में सुरक्षाकर्मियों के बीच स्कल्पचर टेंट में प्रदर्शित की जाएगी, लेकिन वास्तव में यह किसी गुप्त जगह प्रदर्शित होगी. कहां इसे अभी गुप्त रखा गया है. दिलचस्प बात है कि जब तक यह चॉकलेट ग्राहक के घर तक नहीं पहुंच जाती तब तक उसे सुरक्षा मिलती रहेगी. यानी उसे ग्राहक के घर तक पहुंचाना भी सुरक्षाकर्मियों की ही जिम्मेदारी होगी. हीरे के आकार की यह चॉकलेट हर व्यक्ति के बजट में शामिल नहीं होगी.

रेसिपी: 'प्याज की कचौरी', संजीव कपूर का परफेक्ट स्नैक डिश

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम है दर्ज
गोम्स के अनुसार, इसे लेकर हर तरह की प्रतिक्रियाएं मिल रही हैं. कुछ लोग इसे दुर्लभ चॉकलेट मान रहे हैं और कुछ इस पर इतना रुपए खर्च करने को पैसों को बेकार करना मान रहे हैं. दुनिया की सबसे महंगी चॉकलेट के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड 2017 में जारी किया था, लेकिन ग्लोरियस बोनसोन ने उस रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. 

इस चॉकलेट को गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में सबसे महंगी चॉकलेट होने का सर्टिफिकेट दिया गया है. पहली चाकॅलेटट डेनिश आर्टिस्ट और चॉकलेटर मेकर ने डिजाइन की थी और उसकी कीमत 250 पाउंड्स थी. बता दें कि इससे पहले गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में “ली मेडेलीन ऊ ट्रफ” नाम की चॉकलेट दर्ज थी. इस चॉकलेट को 5500 स्वरोस्की से सजाया गया था.

Trending news