76 दिनों के बाद वुहान में हटा लॉकडाउन, सड़कों पर उतरे हजारों लोग

दुनिया को कोरोना की आग में झोंकने वाले चीन के वुहान शहर में लॉकडाउन खत्म हो गया है. बुधवार को सरकार द्वारा लॉकडाउन समाप्ति की घोषणा के साथ हजारों की संख्या में लोगों ने सार्वजानिक परिवहन से यात्रा की.

76 दिनों के बाद वुहान में हटा लॉकडाउन, सड़कों पर उतरे हजारों लोग
फाइल फोटो

बीजिंग: दुनिया को कोरोना (Coronavirus) की आग में झोंकने वाले चीन के वुहान शहर में लॉकडाउन खत्म हो गया है. बुधवार को सरकार द्वारा लॉकडाउन समाप्ति की घोषणा के साथ हजारों की संख्या में लोगों ने सार्वजानिक परिवहन से यात्रा की. 76 दिनों तक चले लॉकडाउन की वजह से एक लाख से ज्यादा लोग यहाँ फंस गए थे. आंकड़ों के मुताबिक, एक ही दिन में पब्लिक ट्रांसपोर्ट इस्तेमाल करने वालों की संख्या 6,20,000 से ज्यादा थी. इससे पता चलता है कि लोगों में एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचने की कितनी जल्दी है. लॉकडाउन अवधि समाप्त होते ही 346 बसें, बोट लाइन, सात सबवे लाइन और टैक्सी सेवाओं ने फिर से काम करना शुरू कर दिया है. 

राहत के बीच अंदेशा
समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, 624,300 से अधिक यात्रियों ने बुधवार आधी रात से शाम 5 बजे तक शहर के सार्वजनिक परिवहन का उपयोग किया – जिसमें से बसों में 184,000, सबवे से 336,300, और 104,000 ने टैक्सी से यात्रा की. ट्रेन, वायुमार्ग और बस द्वारा 52,000 लोग वुहान से किसी दूसरे शहर गए, जबकि 31,000 अन्य लोगों ने वुहान का रुख किया. इससे पहले, लॉकडाउन खत्म होने पर आधी रात को यांग्त्ज़ी (Yangtze) नदी के दोनों तरफ लाइट शो आयोजित किया गया. चीन द्वारा 11 सप्ताह बाद वुहान में कोरोना वायरस के फैलाव को नियंत्रित करने के लिए लगाये गए लॉकडाउन को खत्म करने से स्थानीय निवासियों ने राहत की सांस ली है. हालांकि, वह उन्हें अंदेशा है कि हालात बिगड़ने पर फिर कड़े उपाय किये जा सकते हैं, इसलिए वे जल्द से जल्द अपने गंतव्यों तक पहुँचने की कोशिशों में जुटे हैं. 

गौरतलब है कि जनवरी के आखिरी में चंद्र नव वर्ष की छुट्टी के दौरान जब कोरोना संक्रमण ने चीन के बाकी हिस्सों में फैलना शुरू किया, तब सरकार ने वुहान को लॉकडाउन करने का फैसला लिया था.    

शहर न छोड़ने की अपील
लॉकडाउन हटते ही लोगों ने वुहान से बाहर जाना भले ही शुरू कर दिया है, लेकिन स्वास्थ्य अधिकारियों ने लोगों से अपील की है कि बहुत जरूरी न होने पर शहर से बाहर जाने से बचें. गुरुवार तक चीन में कोरोनोवायरस के मामलों की कुल संख्या 82,809 पहुँच गई है, जबकि 3,339 लोगों के मरने की बात कही जा रही है. वहीं, अमेरिका में हालात सुधरने के बजाये बिगड़ते जा रहे हैं. गुरुवार को सामने आये संक्रमितों के साथ ही यहां कोरोना पीड़ितों का आंकड़ा 431,838 हो गया है, जो दर्शाता है कि सरकार के प्रयास नाकाफी साबित हो रहे हैं. मरने वालों की बात करें, तो अब तक लगभग 14,817 अमेरिकियों को कोरोना की भेंट चढ़ना पड़ा है. उधर, इटली में मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. कुल 17,669 लोग यहां जान गंवा चुके हैं.

LIVE TV