close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

भारत में मिले सम्मान से अभिभूत हुए जिनपिंग, PM मोदी से कहा- ये दौरा यादगार रहेगा

शी जिनपिंग ने पीएम मोदी से कहा, "चेन्नई कनेक्ट से दोनों देशों में सहयोग का नया दौर शुरू होगा."

भारत में मिले सम्मान से अभिभूत हुए जिनपिंग, PM मोदी से कहा- ये दौरा यादगार रहेगा
राष्ट्रपति जिनपिंग ने कहा कि उनके और उनके साथियों के लिए यादगार दौरा रहेगा.

चेन्नई: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) ने कहा है कि वे भारत में मिले सम्मान से अभिभूत हैं. महाबलीपुरम (Mahabalipuram) में दोनों देशों के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत के ओपनिंग रिमार्क में राष्ट्रपति जिनपिंग ने कहा कि वो भारत की मेहमाननवाजी से अभिभूत हैं. शी जिनपिंग के मुताबिक चीन से आए उनके सहयोगियों ने भी इसे महसूस किया. उनके और उनके साथियों के लिए यादगार दौरा रहेगा.

शी जिनपिंग ने कहा कि अनौपचारिक बातचीत से रिश्तों में नई गर्माहट आई है. इससे पहले, आज शी जिनपिंग जब अपनी कार से रिजॉर्ट तक पहुंचे तो यहां खुद पीएम मोदी उनका इंतजार कर रहे थे. कार से निकलते ही दोनों नेता गर्मजोशी से मिले और इलेक्ट्रिक व्हीकल बैठकर पीएम मोदी और शी जिनपिंग रिजॉर्ट तक पहुंचे. 

शी जिनपिंग ने पीएम मोदी से कहा, "वुहान समिट से संबंधों में नया विश्वास आया था. चेन्नई कनेक्ट से दोनों देशों में सहयोग का नया दौर शुरू होगा. 

उधर, प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत में पीएम मोदी ने बेहतर रिश्तों का मंत्र दिया. राष्ट्रपति जिनपिंग से पीएम मोदी ने कहा कि मतभेद को झगड़े की वजह नहीं बनने देंगे. पीएम मोदी ने भारत-चीन को दुनिया की प्रमुख आर्थिक शक्ति बताया और कहा कि दो हजार साल से भारत और चीन दुनिया की प्रमुख आर्थिक शक्ति है, पुराना गौरव फिर हासिल करेंगे. शिनपिंग से मुलाकात के बाद पीएम मोदी का ऐलान करते हुए कहा कि दोनों देश एक-दूसरे की चिंताओं पर संवेदनशील रहेंगे. आपसी संबंध विश्व शांति और स्थिरता के उदाहरण बनेंगे. 

LIVE टीवी:

जिनपिंग से अनौपचारिक वार्ता की मेजबानी पर पीएम ने तमिलनाडु को शुक्रिया कहा. ट्विटर पर लिखा- समर्थन और आतिथ्य के लिए सभी पार्टियों और सामाजिक संगठनों का आभारी हूं.  

इससे पहले, चेन्नई के ताज फिशरमैन रिजॉर्ट में पीएम मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग हैंडलूम और कलाकृतियों की एक प्रदर्शनी में भी शामिल हुए. इस प्रदर्शनी में पीएम मोदी ने चीने के राष्ट्रपति को भारत की कलाकृतियों के बारे में बताया. इसके अलावा, पीएम मोदी ने राष्ट्रपति को सिल्क के कपड़े पर बनी उनकी एक तस्वीर भेंट की. राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने भी पीएम मोदी को उनकी एक तस्वीर भेंट की. पीएम मोदी ने जिनपिंग को तमिलनाडु के हस्तशिल्प कला की प्रदर्शनी दिखाई. पीएम नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति शी जिनपिंग को जो शॉल भेंट की है, वो कई मायनों में खास है. इस शॉल पर राष्ट्रपति शी जिनपिंग का पोट्रेट बना है.