मानुषी छिल्लर ने आधी आबादी की उम्मीदों में भरे सतरंगे इन्द्रधनुष, 'तीन तलाक' पर ऐतिहासिक 'कानून'
Advertisement

मानुषी छिल्लर ने आधी आबादी की उम्मीदों में भरे सतरंगे इन्द्रधनुष, 'तीन तलाक' पर ऐतिहासिक 'कानून'

वर्ष 2017 के दौरान एक ऐतिहासिक चरित्र ‘पद्मावती’ भी सुर्खियों में छाया रहा. इसका कारण संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘पद्मावती’ रही जिसकी मुख्य भूमिका दीपिका पादुकोण ने निभायी.

मानुषी छिल्लर मिस वर्ल्ड खिताब जीतने वाली छठी भारतीय महिला हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: गुजर रहे साल 2017 में वैसे तो भारतीय महिलाओं ने कई उपलब्धियां हासिल कीं किन्तु हरियाणा की सुंदरी मानुषी छिल्लर ने मिस वर्ल्ड 2017 का प्रतिष्ठित ताज अपने नाम कर देश की आधी आबादी की उम्मीदों में सात रंगों का इन्द्रधुनष भर दिया. मानुषी छिल्लर मिस वर्ल्ड खिताब जीतने वाली छठी भारतीय महिला हैं. इससे 17 साल पहले 2000 में प्रियंका चोपड़ा ने यह जीता था. छिल्लर ने चीन के सान्या शहर एरीना में आयोजित समारोह में दुनिया के विभिन्न हिस्सों से आयी 108 सुंदरियों को पछाड़ कर यह खिताब अपने नाम किया है. मुस्लिम महिलाओं के लिए वर्ष 2017 ऐतिहासिक साबित होने जा रहा है क्योंकि एक बार में तीन तलाक कहने के चलन को संज्ञेय अपराध बनाने संबंधी एक विधेयक को लोकसभा ने मंजूरी दे दी है. समाज के एक बड़े तबके ने इस प्रस्तावित कानून को ऐतिहासिक करार देते हुए इसका स्वागत किया है.

  1. निर्मला सीतारमण को सितंबर माह में केन्द्रीय मंत्रिमंडल में हुए फेरबदल में रक्षा मंत्री बनाया गया.
  2. सिंधु ने सितंबर माह में कोरिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट जीतकर नया इतिहास रच दिया.
  3. ज्ञानपीठ पुरस्कार हिन्दी की वरिष्ठ लेखिका कृष्णा सोबती को प्रदान करने की घोषणा.

भाजपा की वरिष्ठ नेता निर्मला सीतारमण को सितंबर माह में केन्द्रीय मंत्रिमंडल में हुए फेरबदल में रक्षा मंत्री बनाया गया. निर्मला पूर्ण कालिक रक्षा मंत्री बनने वाली देश की पहली महिला हैं. इससे पहले इंदिरा गांधी रक्षा मंत्रालय का प्रभार देख चुकी हैं किंतु वह उनका अतिरिक्त प्रभार था.राजनीतिक क्षेत्र पर यदि नजर डालें तो देश की सबसे पुरानी पार्टी की 19 साल तक कमान संभालने के बाद सोनिया गांधी इस साल दिसंबर में कांग्रेस पद से हट गयीं. उनकी जगह इस पद पर उनके पुत्र राहुल गांधी निर्वाचित हुए. देश की एक अन्य महिला कद्दावर नेता एवं बसपा प्रमुख मायावती ने जुलाई माह में राज्यसभा से इस्तीफा दे दिया.

लोकसभा एवं राज्य विधानसभाओं में महिलाओं को एक तिहाई आरक्षण देने वाला विधेयक इस साल भी कानून नहीं बन पाया. हालांकि तत्कालीन कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने इस साल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर यह विधेयक संसद में पारित करवाने का आग्रह किया और साथ ही आश्वासन दिया कि इसे पारित करवाने में कांग्रेस पार्टी पूरा सहयोग देगी. किन्तु इस दिशा में कोई विशेष प्रगति नहीं हुई.

वर्ष 2017 के दौरान एक ऐतिहासिक चरित्र ‘पद्मावती’ भी सुर्खियों में छाया रहा. इसका कारण संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘पद्मावती’ रही जिसकी मुख्य भूमिका दीपिका पादुकोण ने निभायी. इस फिल्म के विरोध में राजपूत समाज के कई लोग सड़कों पर उतर आये. उनका दावा था कि पद्मावती फिल्म में इतिहास को तोड़मरोड़ कर पेश किया गया है. हालांकि भंसाली सहित फिल्म से जुड़े लोगों का दावा है कि इसमें पद्मावती से जुड़े तथ्यों से कोई छेड़छाड़ नहीं की गयी है.

इस साल लोकसभा के इतिहास में पहली बार कोई महिला महासचिव बनीं. मध्य प्रदेश काडर की आईएएस अधिकारी रह चुकी स्नेहलता श्रीवास्तव ने दिसंबर माह में यह दायित्व संभाला. खेल जगत में भी महिला खिलाड़ियों ने अपना दमदार प्रदर्शन करते हुए कई खिताबों में उपलब्धियां हासिल कर देश का नाम गौरवान्वित किया. नवंबर माह में जापान काकामिगाहारा में भारतीय महिला हॉकी टीम ने एशिया कप में शानदार प्रदर्शन करते हुए फाइनल में चीन को 5-4 से हराकर खिताब अपने नाम कर लिया. इस जीत के साथ भारतीय टीम ने विश्व कप 2018 के लिए भी क्वॉलिफाई कर लिया है.

भारत की नामचीन बैंडमिंटन खिलाड़ी पी वी सिंधु ने इस साल भी उपलब्धियों का सफर जारी रखा. बेहतरीन फॉर्म में चल रही सिंधु ने सितंबर माह में कोरिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट जीतकर नया इतिहास रच दिया. जापान की नोजोमी ओकुहारा से विश्व चैम्पियनशिप में मिली हार का बदला लेकर सिंधु कोरिया ओपन जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बन गईं. संधु ने इस साल अप्रैल में इंडिया ओपन सीरीज भी जीती. मशहूर महिला मुक्केबाज और राज्यसभा की मनोनीत सदस्य एम सी मैरीकॉम ने वियतनाम के हो ची मिन्ह सिटी में 8 नवंबर को एशियाई महिला बाक्सिंग चैंपियनशिप में 48 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक जीता.

इसी प्रकार 29 नवंबर को अमेरिका के कैलीफोर्निया में विश्व भारोत्तोलन चैंपियनशिप में महिलाओं के 48 किग्रा वर्ग में सायखोम मीराबाई चानू ने स्वर्ण पदक जीतकर एक बड़ी उपलब्धि हासिल की. क्रिकेट में जुलाई माह के दौरान आईसीसी महिला विश्व कप में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने एक दिवसीय क्रिकेट में सबसे ज़्यादा रनों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. उन्होंने इंग्लैंड की शार्लेट एडवर्ड्स के 5992 रनों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा.

भारतीय महिला गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने इस वर्ष मई माह में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक दिवसीय मैच में एक नया रिकॉर्ड कायम किया. उन्होंने एक दिवसीय मैचों में कुल 181 विकेट लेने का नया कीर्तिमान बनाया. इस साल साहित्य के क्षेत्र में दिया जाने वाला देश का सर्वोच्च सम्मान ज्ञानपीठ पुरस्कार हिन्दी की वरिष्ठ लेखिका कृष्णा सोबती को प्रदान करने की घोषणा की गयी. हिन्दी की एक प्रमुख कहानी लेखिका ममता कालिया को उनके उपन्यास ‘दुक्खम-सुक्खम’ के लिए व्यास सम्मान से नवाजा गया.

केन्द्रीय महिला एवं बाल कल्याण मंत्रालय की प्रमुख पहलों पर नजर डाली जाए तो सरकार ने राष्ट्रीय पोषण मिशन के तहत 900 करोड़ रुपये आवंटित किये जिसमें कुपोषित बच्चों, महिलाओं को पोषक आहार प्रदान किया जाता है. साथ ही सरकार ने बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना का देश भर में विस्तार किया है.

भारत की अंतरराष्ट्रीय कानून विशेषज्ञ डा. नीरू चड्ढा संयुक्त राष्ट्र की समुद्र से जुड़े विवादों के निस्तारण की शीर्ष संस्था में निर्वाचित हुईं. नीरू अंतरराष्ट्रीय समुद्री कानून न्यायाधिकरण में न्यायाधीश बनने वाली पहली भारतीय महिला हैं. देश की चर्चित महिला पत्रकार गौरी लंकेश की सितंबर माह में बेंगलुरु स्थित उनके घर में अज्ञात लोगों ने गोली मारकर हत्या कर दी. उनकी हत्या का देश भर में पत्रकारों सहित समाज के विभिन्न वर्गों ने कड़ा विरोध किया और इस घटना को अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर हमला बताया गया.

Trending news