YearEnder: 'स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी' के रूप में भारत ने दुनिया को दी सबसे ऊंची प्रतिमा
Advertisement

YearEnder: 'स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी' के रूप में भारत ने दुनिया को दी सबसे ऊंची प्रतिमा

गुजरात के नर्मदा जिले स्थित केवड़िया में स्थित इस प्रतिमा की ऊंचाई 182 मीटर है.

गुजरात के नर्मदा जिले स्थित केवड़िया में स्थित इस प्रतिमा की ऊंचाई 182 मीटर है. फाइल फोटो

नई दिल्‍ली : साल 2018 कई क्षेत्रों में भारत के लिए नए कीर्तिमान स्‍थापित करने वाला साल साबित हुआ है. भारत ने 2018 में दुनिया को कई मामलों में चौंकाया. भारत ने सरदार वल्‍लभ भाई पटेल की 'स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी' के रूप में दुनिया को सबसे ऊंची प्रतिमा दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस प्रतिमा का अनावरण 31 अक्‍टूबर को किया था. गुजरात के नर्मदा जिले स्थित केवड़िया में स्थित इस प्रतिमा की ऊंचाई 182 मीटर है.

1. बुनियादी ढांचा निर्माण से जुड़ी दिग्गज कंपनी लार्सन एंड टुब्रो ने दावा किया कि सरदार वल्लभ भाई पटेल के सम्मान में बनी स्टैच्यू ऑफ यूनिटी विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा है. 

2. यह प्रतिमा 182 मीटर ऊंची है. यह चीन में स्थित स्प्रिंग टेंपल की बुद्ध की प्रतिमा (153 मीटर) से भी ऊंची है और न्यूयॉर्क में स्थित स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी से लगभग दोगुनी ऊंची है.

3. स्टैच्यू ऑफ यूनिटी (Statue of unity) महज 33 महीने में बनकर तैयार हुई है, जो विश्व रिकॉर्ड है. रैफ्ट निर्माण का काम वास्तव में 19 दिसंबर, 2015 को शुरू हुआ था और 33 माह में इसे पूरा कर लिया गया.  कंपनी ने कहा कि स्प्रिंग टेंपल के बुद्ध की मूर्ति के निर्माण में 11 साल का वक्त लगा.

4. एलएंडटी ने अपने आधिकारिक बयान में बताया था कि इस मूर्ति का निर्माण 2,989 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है. 

5. कंपनी का दावा है कि मूर्ति पर कांसे की परत चढ़ाने के एक आंशिक कार्य को छोड़कर इसके निर्माण का सारा काम देश में किया गया है. यानी हम मान सकते हैं कि ‘स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी’ स्वदेशी है.

6. यह प्रतिमा नर्मदा नदी पर सरदार सरोवर बांध से 3.5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है.

fallback

7. 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' का कुल वजन 1700 टन है और ऊंचाई 522 फिट यानी 182 मीटर है. प्रतिमा अपने आप में अनूठी है. इसके पैर की ऊंचाई 80 फिट, हाथ की ऊंचाई 70 फिट, कंधे की ऊंचाई 140 फिट और चेहरे की ऊंचाई 70 फिट है.

8. 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' (Statue of unity) का निर्माण राम वी सुतार की देखरेख में हुआ है. राम वी सुतार को साल 2016 में पद्म भूषण से सम्मानित किया था. साल 1999 में उन्हें पद्मश्री भी प्रदान किया जा चुका है. वी सुतारइन दिनों मुंबई के समुंदर में लगने वाली शिवाजी की प्रतिमा की डिजाइन भी तैयार करने में जुटे हैं. महाराष्ट्र सरकार का कहना है कि यह प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को भी पीछे छोड़ देगी और दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा होगी.

9. 153 मीटर ऊंची दर्शक दीर्घा में एक समय में अधिकतम 200 आगंतुक उपस्थित हो सकते हैं. यहां से सरदार सरोवर बांध, इसके जलाशय और सतपुड़ा एवं विंध्य पर्वत श्रृंखलाओं का मनोरम दृश्‍य नजर आता है. मूति में दो हाई स्पीड लिफ्ट भी होंगी, जिससे एक समय में करीब 40 लोग गैलरी तक जा सकते हैं. यहां एक संग्रहालय में सरदार पटेल के जीवन से जुड़ी घटनाओं पर लाइट एंड साउंड शो भी होगा.

10. अनुमान है कि ‘स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी’ (Statue of unity) को देखने के लिए प्रतिदिन करीब 15000 पर्यटक आएंगे. इससे गुजरात देश का सबसे व्यस्त पर्यटक स्थल बन सकता है. 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' को देखने के लिए 10 नवंबर को रिकॉर्ड 27000 लोग पहुंचे थे. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री द्वारा 31 अक्टूबर को सरदार पटेल के स्मारक का उद्घाटन किया गया था और एक नवंबर को आम लोगों के लिए इसे खोला गया, उसके बाद से एक दिन में यहां आने वाले लोगों की यह संख्या सबसे ज्यादा थी.

ये भी देखे

Trending news