Zee Rozgar Samachar

योग में आश्चर्यजनक उपचारात्मक शक्तियां हैं : राष्ट्रपति

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने रविवार को कहा कि योग में मानवता के कल्याण और आधुनिक जीवन शैली से जुड़ी व्याधियों के लिए आश्चर्यजनक उपचारात्मक और निरोधक शक्तियां हैं।

योग में आश्चर्यजनक उपचारात्मक शक्तियां हैं : राष्ट्रपति

नई दिल्ली : राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने रविवार को कहा कि योग में मानवता के कल्याण और आधुनिक जीवन शैली से जुड़ी व्याधियों के लिए आश्चर्यजनक उपचारात्मक और निरोधक शक्तियां हैं।

मुखर्जी ने आज यहां पहले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर राष्ट्रपति भवन में योग कार्यक्रम का उद्घाटन किया। राष्ट्रपति ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सभी को शुभकामनाएं दीं।

उन्होंने कहा कि भारत योग का गृह है जहां सदियों से योग किया जाता रहा है।

राष्ट्रपति ने कहा, ‘उसमें मानवता के कल्याण और आधुनिक जीवन शैली से जुड़ी व्याधियों के प्रबंधन के लिए आश्चर्यजनक उपचारात्मक और निरोधक शक्तियां हैं।’ उन्होंने कहा कि योग के अति महत्वपूर्ण गुरूओं में एक गुरू पतंजलि थे।

उन्होंने कहा कि योग कला और विज्ञान दोनों है। उन्होंने इस बात खुशी प्रकट की कि राष्ट्रपति भवन के कई बाशिंदे लंबे समय से योग करते आ रहे हैं।

करीब 100 निवासियों, राष्ट्रपतिभवन, राष्ट्रपति के अंगरक्षक, आर्मी गार्ड, भारत तिब्बत सीमा पुलिस और दिल्ली पुलिस के कर्मचारियों ने इस योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.