जानिए सांसद पद अभी क्यों नहीं छोड़ेंगे योगी, मौर्य और मनोहर
Advertisement

जानिए सांसद पद अभी क्यों नहीं छोड़ेंगे योगी, मौर्य और मनोहर

जानिए सांसद पद अभी क्यों नहीं छोड़ेंगे योगी, मौर्य और मनोहर

नई दिल्लीः यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और गोवा के सीएम मनोहर पर्रिकर फिलहाल सांसद के पद से इस्तीफा नहीं देंगे. आपको बता दें कि योगी आदित्यनाथ गोरखपुर से सांसद और जबकि केशव प्रसाद मौर्य यूपी की फूलपुर सीट से सांसद है और मनोहर पर्रिकर राज्यसभा सांसद हैं.

तीनों सांसद राज्य में अपनी जिम्मेदारियां संभालने के बावजूद राष्ट्रपति चुनाव होने तक अपनी संसद सदस्यता से इस्तीफा नहीं देंगे. दरअसल यह फैसला राष्ट्रपति चुनाव को देखते हुए लिया गया है. राष्ट्रपति चुनाव जुलाई में होना है. संसद से इस्तीफा देने के लिए तीनों के पास 6 महीने का समय है. इस बीच तीनों को अपने-अपने राज्य के विधानमंडल के लिए चुना जाना जरूरी होगा.

अचानक अमित शाह से मिलने पहुंचे योगी आदित्यनाथ

राज्य की विधानसभा या विधान परिषद में निर्वाचित होने के बाद 14 दिनों के भीतर उन्हें संसद की सदस्यता छोड़नी होगी.बीजेपी सूत्रों ने बताया कि अभी पार्टी का ध्यान राष्ट्रपति चुनाव पर है क्योंकि हाल के विधानसभा चुनावों में मिली बड़ी सफलता के बाद अगला राष्ट्रपति पार्टी की पसंद का होगा.

योगी और मौर्य के पास सदन के एक निर्वाचन क्षेत्र के अलावा विधान परिषद से भी उप-चुनाव लड़ने का विकल्प है क्योंकि उत्तर प्रदेश में दो सदन हैं. योगी से पहले मुख्यमंत्री रहे अखिलेश यादव और मायावती परिषद के ही सदस्य थे क्योंकि उन्होंने विधानसभा का चुनाव नहीं लड़ा था. 

लोकसभा में योगी आदित्यनाथ के अंतिम भाषण का पूरा VIDEO

योगी भी लोकसभा से इस्तीफा देने की जल्दी में नहीं हैं और पार्टी के कई विधायक उन्हें अपनी सीट से चुनाव लड़ने का प्रस्ताव दे रहे हैं. उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री वीर बहादुर सिंह के बेटे फतेह बहादुर सिंह योगी के लिए अपने निर्वाचन क्षेत्र कैंपियरगंज की सीट छोड़ने के लिए तैयार हैं.

Trending news