close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

समस्या 7 दिन में हल नहीं हुई तो अधिकारियों पर होगी कार्रवाई: योगी आदित्यनाथ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टोल फ्री सीएम हेल्पलाइन नंबर 1076 का शुभारंभ किया. 

समस्या 7 दिन में हल नहीं हुई तो अधिकारियों पर होगी कार्रवाई: योगी आदित्यनाथ
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को टोल फ्री सीएम हेल्पलाइन नंबर 1076 का शुभारंभ किया. उन्होंने कहा कि इस नंबर पर सिर्फ शिकायतें दर्ज नहीं होंगी, बल्कि अगर एक सप्ताह में समस्या का निवारण नहीं हुआ तो संबंधित विभाग के अधिकारी भी नपेंगे. इस हेल्पलाइन के शुरू होने से शिकायतकर्ता अब घर बैठे पूरे प्रदेश में कहीं से भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकेंगे. हेल्पलाइन नंबर पर 24 घंटे समस्याएं सुनी जाएंगी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के 23 करोड़ जनता के प्रति सरकार की जवाबदेही है. अब तक लोग जागरूकता के आभाव में ये जान नहीं पाते थे कि समस्या किसको बताएं, कहां जाएं. कई बार लोगों की समस्या पर संबंधित विभागों द्वारा काम न किए जाने के कारण लोगों में गुस्सा रहता था. लोगों को सरकारी सुविधाओं का लाभ मिलता था, लेकिन उन्हें यह पता नहीं होता था कि ये सुविधाएं सरकार ने दी हैं.

योगी ने कहा, 'हेल्पलाइन पर जो शिकायत आएगी, उसे संबंधित विभाग को भेजा जाएगा. एक सप्ताह के भीतर उस समस्या का समाधान होगा. अगर विभाग ने कार्रवाई नहीं की तो मामला उच्च अधिकारी को भेजा जाएगा. लेकिन जो अधिकारी काम नहीं करेगा, उस पर भी कार्रवाई तय होगी. लोगों की समस्या पर 360 डिग्री पर काम होगा. झूठी कॉल करने वालों पर भी कार्रवाई की जाएगी.' 

उन्होंने बताया कि इस हेल्पलाइन की सबसे खास बात यह है कि इससे पुलिस और स्वास्थ्य विभाग भी जुड़े रहेंगे. सीएम हेल्पलाइन कॉल सेंटर में 500 सीटों की व्यवस्था है, जहां सातों दिन 24 घंटे लोगों की शिकायतें सुनी जाएंगी और उसे दर्ज किया जाएगा. इतना ही नहीं, संबंधित विभाग उनसे जुड़ी शिकायतों के निस्तारण और उसकी मॉनिटरिंग भी करेंगे. साथ ही शिकायतों के निस्तारण का 100 प्रतिशत फीडबैक भी लिया जाएगा.

कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा व मुख्य सचिव अनूप चंद्र पांडेय सहित वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे.